अब बैंक में बदले फटे-पुराने नोट बस इतना चार्ज देकर

K

नई दिल्ली। आरबीआई के अनुसार जो नोट बहुत पुराने हो या फट गए हो आप उनको  बैंक में जाकर बदलवा सकते है. बैंक इस काम के लिए आपसे एक चार्ज भी वसूलता है और उसके बाद आपके नोट चेंज होते हैं.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि इन नोट को किस तरह से चेंज करवाया जाता है और इसे चेंज करवाने की फीस क्या है. साथ ही जानते हैं फटे-पुराने नोट से जुड़े नियमों के बारे में, जिनके बारे में आप पहले से शायद ही जानते होंगे.

अगर आपके पास कई सारे पुराने या फटे हुए नोट हैं तो आप बैंक में जाकर इसे चेंज करवा सकते हैं. ऐसा नहीं है कि आपको सभी नोट के उतने ही पैसे वापस मिल जाएंगे. आपके ओर से दिए जा रहे नोट की हालत को देखते हुए डिसाइड किया जाता है कि एक नोट के कितने रुपये लगेंगे. मान लीजिए 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा. लेकिन 44 वर्ग सीएम पर आधा ही मूल्य मिलेगा. इसी तरह 200 रुपये फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा, मगर 39 वर्ग सीएम पर आधा पैसा मिलेगा. साथ ही यह नोट के आधार पर निर्भर करता है.

अगर आपके पास 20 नोट हैं और उनकी वैल्यू 5000 रुपये से कम है तो आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. अगर आपके 20 से ज्यादा नोट है और उनकी वैल्यू भी 5000 से ज्यादा है तो आपको चार्ज देना होगा. ऐसे में 20 से ज्यादा नोट होने पर एक नोट पर दो रुपये चार्ज और जीएसटी का भुगतान करना होगा. अगर इनकी वैल्यू 5000 से ज्यादा है तो 2 रुपये प्रति नोट या 5 रुपये प्रति 5000 रुपये के हिसाब से पैसा वसूल किया जाएगा. इसमें जो ज्यादा होगा, वो चार्ज बैंक की ओर से लिया जाएगा.

RBI का कहना है कि अगर आपका नोट नकली नहीं है तो उसे जरूर बदला जा सकता है. पुराने, फटे और नोट आसानी से बदले जा सकते हैं. इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाता है. लेकिन, जले हुए या बहुत बुरी टुकड़े हो चुके नोट को नहीं बदला जाएगा. अगर बैंक अधिकारी को लगा कि आपने जानबूझकर नोट फाड़ा या काटा है तो वे आपके नोट को बदलने से इंकार कर सकता है.

Share this story