Home राजनीति नीतीश कुमार बोले, खूब भीड़ जुटाते थे लालूजी भी, क्‍या हुआ….

नीतीश कुमार बोले, खूब भीड़ जुटाते थे लालूजी भी, क्‍या हुआ….

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए प्रचार एक नवंबर, रविवार की शाम थम गया। दूसरे चरण में तीन नवंबर को 17 जिलों के दो करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाता 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

दूसरे चरण में पटना की नौ, पश्चिम चंपारण की तीन, पूर्वी चंपारण की छह, शिवहर की एक, सीतामढ़ी की तीन, मधुबनी की चार, दरभंगा की पांच, मुजफ्फरपुर की पांच, गोपालगंज की दह, सिवान की आठ, सारण की 10, वैशाली की छह, समस्तीपुर की पांच, बेगूसराय की सात, खगडिय़ा की चार, भागलपुर की पांच व नालंदा की सात सीटों पर मतदान होगा।

आज भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी पांच- पांच रैलियां, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव पांच जिलों में 11 रैलियां और लोजपा अध्‍यक्ष चिराग पासवान ताबड़तोड़ आठ रैलियां करेंगे। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा दरभंगा में रोड शो करेंगे। फायर ब्रांड लीडर व यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज बिहार में तीन जनसभाएं करेंगे।

 LIVE Bihar Chunav 2020 Latest News Updates :

 

09: 57 बजे- नीतीश का जवाब तेजस्‍वी ने दिया, भीड़ का बिहेवियर देखिए

तेजस्‍वी यादव ने नीतीश कुमार के तंज का जवाब दिया है। कहा कि मेरी सभा में जुटनेवाली भीड़ का बिहेवियर ध्‍यान से देख लीजीए। वे नीतीश कुमार से गुस्‍सा ही नहीं हैं, उनसे नफरत कर रहे हैं। इस बार नीतीश जी के प्रति एंटी इंकम्‍बेंसी फैक्‍टर काफी मजबूत है। नीतीश जी की उम्र हो गई है। वे थक गए हैं। उनसे बिहार संभलनेवाला नहीं।

09:05 बजे- तेजस्‍वी को भावी सीएम करार देनेवाले एनालिसिस कर लें

नीतीश कुमार ने आज कहा है कि तेजस्‍वी की सभाओं में जुटनेवाली भीड़़ का यह मतलब नहीं कि जनता उन्‍हें चुनना चाहती है। आप लालू जी की 2005 और 2010 की जनसभाओं में जुटी भीड़ को देख लीजिए। उससे क्‍या ? उस समय तो पूर्वी केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवानजी  भी लालू जी के साथ थे। बाद में वे बीजेपी के साथ चले गए।

08: 52 बजे-  आज क्‍या बम फोडेंगे सुरजेवाला

कांग्रेस पार्टी की ओर से सूचना है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के महासचिव व  बिहार चुनाव प्रबंधन समिति के अध्‍यक्ष रणदीप सिंह सुरजेवाला आज 12.30 बजे पूर्णिया में अति महत्‍वपूर्ण विषय पर एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे। माना जा रहा है कि प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में आज फिर सुरजेवाला कुछ बड़ा खुलासा करेंगे।

बता दें कि बीते रविवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पटना के मीठापुर गोलंबर के पास कूड़े के ढेर पर खड़े होकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किया। उन्‍होंने नीतीश सरकार पर बिहार को कूड़े के ढेर पर बिठाने का आरोप लगाया।  उन्‍होंने स्वच्छता सर्वे रिपोर्ट का हवाला देकर कहा कि 10 लाख की आबादी वाले देश के 47 शहरों में पटना सबसे गंदा शहर है। देश के 382 शहरों में बिहार के शहरों का नाम 74 वीं पायदान से शुरू होता है। पवित्र नगरी गया अंतिम यानि 382वें स्थान पर है। भागलपुर 379वें और बिहारशरीफ 374वें स्थान पर है।

रामविलास पासवान के मंत्रालय ने कराई थी जांच

सुरजेवाला ने ग्रीन ट्रिब्यूनल की टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कहा कि बिहार में इमरजेंसी के हालात हैं। हवा की गुणवत्ता के मामले में पटना तीसरा सबसे खराब हवा वाला शहर है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय पेजयल मंत्रालय के अनुसार दस जिलों में फ्लोराइड की मात्रा इतनी ज्यादा है कि वहां का पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं है। रामविलास पासवान के मंत्रालय ने यह जांच कराई थी जिसकी रिपोर्ट अब आई है। रिपोर्ट बताती है कि पटना के किसी घर में नल का पानी पीने लायक नहीं।

सुरजेवाला ने संसद में पेश रिपोर्ट का हवाला देकर कहा कि नल-जल योजना का भ्रष्टाचार, केंद्र सरकार ने पकड़ा है। रिपोर्ट की मानें तो बिहार के 1.88 प्रतिशत घरों में ही नल का जल पहुंचा है। प्रदेश के 1.78 करोड़ घरों में से पाइप से पानी सिर्फ 3.36 लाख घरों तक ही पहुंचा है।

08: 45 बजे – उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सोमवार को पांच जनसभाओं को संबोधित करेंगे। सुशील मोदी की पहली सभा सरफुद्दीनपुर हाईस्कूल, बोचहां मुजफ्फरपुर में होगी। वे दूसरी जनसभा श्यामा बुनियादी विद्यालय रतवारा, गायघाट में करेंगे। तीसरी सभा बाजपट्टी हाई स्कूल मैदान सीतामढ़ी में होगी। सुशील मोदी चौथी सभा बसैठा हाई स्कूल मैदान बेनीपट्टी, मधुबनी में करेंगे। इसके बाद बहादुरपुर में रोड शो करेंगे।

08: 40 बजे – नित्‍यानंद करेंगे सात जनसभाएं

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय सोमवार को सात सभाओं को संबोधित करेंगे। वे मुजफ्फरपुर जिले के कुढऩी और औराई विधानसभा क्षेत्र में दो सभा करेंगे। उनकी तीसरी सभा दरभंगा जिले के जाले विधानसभा क्षेत्र के अहिल्या स्थान मैदान में होगी। चौथी सभा केवटी दरभंगा में होगी। पांचवी सभा हायाघाट, दरभंगा,  छठी सभा मोरवा, समस्तीपुर और सातवीं सभा पातेपुर, वैशाली होगी। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय अररिया जिले फारबिसगंज में रोड शो करेंगे।

08: 25 बजे – राहुल गांधी आएंगे कल

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तीन और चार नवंबर को दो दिन बिहार में रहेंगे। विधानसभा चुनाव के बीच तीसरी बार राहुल बिहार आने वाले हैं। राहुल गांधी तीन नवंबर को किशनगंज और कटिहार के कोढ़ा में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। तीन की शाम को राहुल वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

चार को वे एक बार फिर बिहार में रहेंगे। चार नवंबर को राहुल अररिया और मधेपुरा के बिहारीगंज में सभाएं करेंगे। चार की शाम राहुल गांधी पटना में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस भी करेंगे ।

07:58 बजे – आज कौन कौन-कहां

  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- मधेपुरा जिले के आलमनगर, बिहारीगंज के उदाकिशुनगंज, सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज, पिपरा के थुमहा बाजार और निर्मली के गणपतगंज में।

तेजस्वी यादव – रानीगंज, नरपतगंज, छातापुर, निर्मली, पिपरा, महिषी, दरभंगा, हायाघाट, वारिसनगर और सरायरंजन।

जेपी नड्डा- दरभंगा में करेंगे रोड शो। सीतामढ़ी जिले के परिहार और दरभंगा में सभा।

योगी आदित्यनाथ – वाल्मीकिनगर, रक्सौल और सीतामढ़ी जिले के रीगा।

सुशील मोदी – बोचहां, गायघाट, बाजपट्टी, बेनीपट्टी और बहादुरपुर में।

नित्यानंद राय – कुढऩी और औराई विधानसभा क्षेत्र, जाले, केवटी, हायाघाट, मोरवा, पातेपुर।

डॉ. प्रेम कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय -अररिया जिले फारबिसगंज में रोड शो।

भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य-पश्चिम चंपारण के सिकटा और मुजफ्फरपुर जिले के औराई में सभा।

 लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान-मधुबनी जिले के बहादुरपुर, लौकहा, निर्मली और सहरसा जिले के महिषी तथा समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर व सरायरंजन में सभा।

चार लाख वोटरों पर विशेष नजर  :

दूसरे चरण की जिन सीटों पर मतदान होना है, वहां के चार लाख 1631 ऐसे वोटर चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें विविध कारणों से मतदान प्रक्रिया में शामिल होने से रोका जा सकता है। ऐसे लोगों पर आयोग की विशेष नजर रहेगी। वहीं, मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले 44 हजार 282 लोग चिह्नित किए गए हैं। इन पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस चरण में तीन हजार 548 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 20 हजार 240 है।

18 हजार से अधिक बूथों पर दो-दो ईवीएम :

दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए बनाए गए कुल 41 हजार 362 बूथों में से 18 हजार 878 पर दो-दो ईवीएम होंगी। इन विधानसभा क्षेत्रों में 16 से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में सबसे ज्यादा मतदाता दीघा (पटना) और सबसे कम मतदाता चेरिया बरियारपुर (बेगूसराय) सीट पर हैं।

राजद के 52 व बीजेपी के 46 प्रत्याशी मैदान में :

निर्वाचन आयोग के अनुसार दूसरे चरण की सीटों पर भाजपा ने 46, बसपा ने 33, सीपीआइ ने चार, सीपीआइ (एम) के चार, कांग्रेस के 24, एनसीपी के 29, राजद के 56, जदयू के 43, एलजेपी के 52 और आरएलएसपी के 36 प्रत्याशी मैदान में हैं। निबंधित 156 छोटे दलों के 623 प्रत्याशियों के साथ 513 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं।