Home अंतरराष्ट्रीय प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति बाइडन ने किया आश्‍वस्‍त, निभाएंगे...

प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति बाइडन ने किया आश्‍वस्‍त, निभाएंगे साथ, चिंतित हुआ चीन

वाशिंगटन। अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने साफ कर‍ दिया कि वह भारत के साथ दोस्‍ती को आगे बढ़ाएंगे। दोनों देशों के बीच रिश्‍ते और प्रगाढ़ होंगे। उन्‍होंने कहा कि साझा वैश्विक चुनौतियों में वह भारत के साथ काम करने को उतावले हैं। खास कर इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र और कोविड-19 में भारत की अहम भूमिका होगी। बाइडन का यह बयान भारत के दो पड़ोसी मुल्‍कों चीन और पाकिस्‍तान को चिंतित कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व उप राष्‍ट्रपति जो बाइडन और उप राष्‍ट्रपति पद के लिए निर्वाचित भारतीय मूल की कमला हैरिस को गर्मजोशी के साथ बधाई दी।

इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में चीन का दखल, चिंता में अमेरिका

इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में अमेरिका और भारत के साझा सहयोग की चर्चा के साथ चीन के कान खड़े हो गए हैं। दरअलस, इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में चीन का दखल निरंतर बढ़ रहा है। चीन अपने सामरिक प्रभुत्‍व के लिए इंडो पैसिफ‍िक में अपना दबदबा बढ़ा रहा है। चीन के इस कदम से अमेरिका बेहद चिंतित रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने चीन के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। इस क्षेत्र में भारत ने अमेरिका का पूरी तरह से साथ निभाया है। नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने भी यह संकेत दिया है कि इंडो पैसिफ‍िक क्षेत्र में अमेरिका की रणनीति में कोई बड़ा बदलाव होने वाला नहीं है।

बाइडन और मोदी की फोन पर लंबी वार्ता

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन को फोन पर बधाई दी। मोदी ने नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन को गर्मजोशी के साथ बधाई दी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लंबी वार्ता हुई। मोदी और बाइडन दोनों नेताओं ने दोनों देशों की लोकतांत्रिक परंपराओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने साझा वैश्विक चुनौतियों पर वार्ता की। इस दौरान बाइडन ने मोदी को पूरा सहयोग का भरोसा दिया। उन्‍होंने संकेत दिया कि उनके कार्यकाल में भारत और अमेरिका के रिश्‍ते और प्रगाढ़ होंगे।

अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में बाइडन की जीत के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बार फोन पर वार्ता हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि उन्‍होंने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि वार्ता के दौरान हमने भारत-अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई। इसके अलावा कोरोना वायरस, जलवायु परिवर्तन, हिंद प्रशांत क्षेत्र पर सहयोग पर चर्चा की। पीएम मोदी ने अमेरिका की नवनिर्वाचित उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि उनकी विजय भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है।