Home LyfeStyle अच्छी नींद लेने से मोटापा, कब्ज और डिप्रेशन जैसी कई प्रॉब्लम्स रहती...

अच्छी नींद लेने से मोटापा, कब्ज और डिप्रेशन जैसी कई प्रॉब्लम्स रहती हैं दूर

अगर नहीं जानते तो जान लीजिए, अच्छी नींद का हमारी सेहत से गहरा नाता है। इसकी कमी या अधिकता दोनों ही खतरनाक है। देर रात तक टीवी देखने, काम करने, फोन से बात करने के चक्कर में अक्सर लोग 8 घंटे की प्रॉपर नींद नहीं लेते जिससे धीरे-धीरे मोटापा, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, गैस, अपच, सिरदर्द जैसे एक के बाद एक समस्याएं घर करने लगती हैं। लेकिन अगर आपको नींद न आने की समस्या लंबे समय से परेशान कर रही है तो ये इन्सोमनिया के लक्षण हैं। इसके साथ ही रात में बार-बार नींद टूटती है तो ये भी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। इस तरह की परेशानी को ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एप्निया (ओएसए) कहते हैं। तो आइए आज आपको वर्ल्ड स्लीप डे के मौके पर खराब नींद के नुकसान और अच्छी नींद के फायदे बताते हैं।

तनाव है अहम कारण

ओएसए चुपचाप इंसानों को अपनी चपेट में ले लेता है। इससे मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं, जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। इससे पीड़ित लोग सोते समय कम से कम 5 बार और अधिकतम 30 से ज्यादा बार सांस लेने में रूकावट का अनुभव करते हैं।

बीमारियों से है नाता

स्टडीज़ के अनुसार, नींद की कमी व समय से पहले बीमारी और मौत के बीच गहरा नाता है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, नींद में कमी से कई गंभीर और जीवनशैली संबंधी बीमारियां उत्पन्न होती हैं, जैसे कि टाइप-2 डायबिटीज़, हार्ट डिसीज़, मोटापा और डिप्रेशन।

अच्छी नींद के लिए क्या करें

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे नींद अच्छी आती है, लेकिन ध्यान दें सोने से पहले व्यायाम करना नींद उड़ा सकता है।

बिस्तर पर जाने के बाद लैपटॉप, मोबाइल आदि का इस्तेमाल न करें। इससे नींद डिस्टर्ब होती है।

सुबह सही समय पर उठेंगे तभी रात को समय पर सोएंगे।

लेट नाइट पार्टीज़ और टीवी न देखें। दिन में सोने अवॉयड करें, जिससे रात में नींद की निरंतरता बनी रहे।