बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए क्‍या खिलाएं

बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए क्‍या खिलाएं

नई दिल्ली।  बदलते मौसम में फ्लू के संक्रमण के साथ-साथ सर्दी-खांसी का खतरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में बच्चों की सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। लापरवाही बरतने पर बच्चे बीमार हो सकते हैं। डॉक्टर हमेशा वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौर में बच्चों की सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। इसके लिए बच्चों की इम्यनुिटी बढ़ाने के लिए डाइट में ये चीजें जरूर दें-

गमी बियर्स दें

बाजार में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई प्रकार के Gummy bears उपलब्ध हैं, जो बच्चों के लिए परफेक्ट होते हैं। इसका स्वाद यमी होता है। साथ ही यह बच्चों को आकर्षित करता है। Gummy bear कई फ्लेवर्स में उपलब्ध हैं। इसमें चीनी, ग्लूकोज सिरप, स्टार्च, साइट्रिक एसिड और जिलेटिन पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक सिद्ध होते हैं। हालांकि, बच्चों को देने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

कुकीज दें

बच्चे कुकीज को खूब पसंद करते हैं। आप घर पर ही कुकीज तैयार कर अपने बच्चों को दे सकते हैं। इसके लिए कुकीज को इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले चीजों से तैयार करें। इसे काजू, अखरोट, कद्दू के बीज, अलसी, अदरक, गुड़, दालचीनी, सौंफ, काली मिर्च, हल्दी और शहद मिलाकर तैयार कर सकते हैं।

कैंडीज दें

बच्चे मिठाई और कैंडी खूब पसंद करते हैं। बाजार में इम्युनिटी बढ़ाने वाले कैंडीज मिलते हैं। इनमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। बच्चों को रोजाना सीमित मात्रा में कैंडीज जरूर दें।

जूस पिलाएं

डॉक्टर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इसके लिए बच्चों को ताजे फलों और सब्जियों का जूस दे सकते हैं। आप चाहे तो अपने बच्चों को संतरे, गाजर, तरबूज, कीवी और चुकदंर का जूस दे सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share this story