ये तरीका जड़ से खत्म कर देगा दोमुंहे बालों की समस्या को 
दोमुंहे बालों की समस्या

बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू और किसी अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें। हफ्ते में दो या तीन बार शैंपू करना काफी होता है इससे ज्यादा बार करने से बालों की क्वालिटी खराब होने लगती है। डीप कंडिशनिंग करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं।

बालों की ट्रिमिंग भी है जरूरी

बालों की छंटाई करते रहने से दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है। पॉर्लर जाकर ट्रिमिंग करवाने से तो वो अपने हिसाब से दोमुंहे बाल छांट देते हैं लेकिन अगर घर में ही छंटाई करनी है तो बालों के छोटे-छोटे लेयर्स बनाएं और उंगली की मदद से बाल के एक हिस्से को रोल करें। दोमुंहे बाल साइड से निकल जाते हैं बस इन्हें काट दें। इससे बालों की लंबाई भी नहीं कम होगी और दोमुंहे बाल भी अलग हो जाएंगे।

स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स यूज करना अवॉयड करें

स्ट्रेटनिंग, कर्ल करने के लिए अगर आप हीट यूज करते हैं तो इससे बालों के बॉन्ड्स टूटते हैं। जिससे बाल कमज़ोर हो होते ही हैं साथ ही उनकी चमक भी कम होते जाती है। तो स्टाइलिंग के लिए हो या बालों को सुखाने के लिए हीट का प्रयोग करने से बचें।

ऑयलिंग जरूर करें

बालों दोमुंहे न्यूट्रिशन की कमी से भी होते हैं। तो उन्हें सही पोषण प्रदान करने के लिए नारियल, बादाम, आर्गन के तेल का प्रयोग कर बालों को मॉइस्चर रखें। हफ्ते में दो बार ऑयलिंग जरूरी है। रात में बालों में तेल लगाएं और सुबह धो लें।

हेल्दी खाना खाएं

बालों की अच्छी सेहत और टेक्सचर के लिए आपका भी अच्छा खाना-पीना बेहद जरूरी है। प्रोटीन्स और विटामिन्स के साथ ही ओमेगा-3 बालों को हेल्दी रखते हैं जिससे दोमुंहे बालों, सफेद और डैमेज हेयर की प्रॉब्लम दूर होती है। हरी सब्ज़ियां, अखरोट, बादाम, मूंगफली जैसे, विटामिन ई को शामिल करें।

Share this story