ये Healthy Drinks करेंगे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल 
Healthy Drinks

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना बहुत ही मुश्किल हो गया है। लोग बहुत ही कम उम्र में बीमारीयो के शिकार हो रहे हैं। जिन बीमारियों को पहले 60 से 70 की उम्र के लोगों में पाया जाता था, वह अब 30 से 40 साल की उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बना रही हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो हमारे शरीर को फिट रखेंगी और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

सेब का सिरका – पोटैशियम से भरपूर, सेब का सिरका शरीर से अधिक सोडियम और टॉक्सिन को बाहर निकालता है. रेनिन एंजाइम की उपस्थिति से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. आप सेब के सिरके को एक गिलास पानी में शहद के साथ मिलाकर सुबह पी सकते हैं.

नींबू पानी – स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करना आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहद फायदेमंद है. नींबू पानी आपकी कोशिकाओं को साफ करता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को दूर कर एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. हर सुबह एक गिलास नींबू पानी ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

मेथी का पानी – मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

चिया सीड्स – चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. चिया सीड्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें और पानी पी लें. प्रभावी परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहरा सकते हैं.

Share this story