बालों को तेजी से घना और लंबा बनाने का सबसे आसान तरीका
आसान तरीका

नई दिल्ली। बालों का झड़ना या फिर धीरे बढ़ना कोई नई परेशानी नहीं है। अक्सर लोग इस तरह की दिक्कतों से गुज़रते हैं। हालांकि, कोरोना के दौर में ये समस्या और बढ़ गई है। कोविड पॉज़ीटिव हुए हों या फिर महामारी के चलते स्ट्रेस हो। बालों के झड़ने, टूटने, बेजान होने और तेज़ी से न बढ़ने से सभी परेशान हैं।

बालों से जुड़ी समस्याओं का हल लोग अक्सर घरेलू नुस्खों के ज़रिए निकालते हैं। रीठे-आंवेले का शैम्पू हो या फिर, हर्बल हेयर पैक, ये सभी चीज़ें बालों को फायदा पहुंचाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी हेयर टॉनिक का नाम सुना है या आज़माया है? हेयर टॉनिक या फिर कहें हेयर स्प्रे को आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं। अगर नहीं तो हम आपके लिए लाए हैं, 3 ऐसे हेयर टॉनिक जिनकी मदद से आप बालों की समस्याओं को गुडबाय कह सकती हैं।

लंबे और मज़बूत बालों के लिए 3 हेयर टॉनिक

1. मेथी और चावल

चावल और मेथी सभी के घरों में आसानी से मिल जाती हैं। ये दोनों ही चीज़ें बालों और जड़ों को मज़बूती देने का काम करती हैं। बालों पर आप इन दोनों चीज़ो को टॉनिक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

सामग्री

आधा कप चावल

मेथी दाना- 3 चम्मच

टॉनिक बनाने की विधि

मेथी को रात भर के लिए भिगो कर रख दें। अगली सुबह चावल को भी एक कप पानी में 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। फिर मेथी और चावल को अलग-अलग गैस पर चढ़ाएं। इसके बाद एक ही बर्तन में दोनों के पानी को छान लें। अब इसे ठंड़ा होने के लिए छोड़ दें।

इस तरह करें इस्तेमाल

इसे स्प्रे को बालों की जड़ों और लेंथ पर लगाएं। 10 मिनट मसाज करें। 20-30 मिनट बालों में ही रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

2. अदरक और एलोवेरा

अदरक आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने का काम करता है, साथ ही इससे डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। वहीं, एलोवेरा बालों को नमी देने का काम करता है।

सामग्री

5-6 इंच अदरक

एलोवेरा

टॉनिक बनाने की विधि

अदरक को कद्दुकस कर इसका रस निकाल लें। अब एलोवेरा को ब्लेंड कर इसका जूस बना लें। अब दोनों को छान कर एक स्प्रे बोटल में भर लें।

इस तरह करें इस्तेमाल

रात में सोने से पहले इसे बालों की जड़ों और एंड्स में स्प्रे कर लें। जड़ों पर थोड़ी देर मसाज करें और रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर बाल धो लें।

3. रोज़मैरी और सेब का सिरका

रोज़मैरी बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। इससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं और अगर झड़ रहे हैं तो रुक जाते हैं। वहीं सेब का सिरका भी बालों को शाइन देने के साथ रूसी और स्कैल्प के अन्य इंफेक्शन्स को दूर करने में मददगार साबित होता है।

सामग्री

– रोज़मैरी के पत्ते

– सेब का सिरका

टॉनिक बनाने की विधि

इसके लिए रोज़मैरी की 3-4 डंठल लें और उसे पानी में 5-10 मिनट के लिए उबाल लें। जब पानी उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल लें।

इस तरह करें इस्तेमाल

एक मग में आधा रोज़मैरी वॉटर और आधे से थोड़ा कम सेब का सिरका डालकर मिला लें, अब बालों को शैम्पू के बाद इसे भी बालों में डाल लें। ध्यान रहे कि इसे धोएं नहीं।

Share this story