रक्षाबंधन पर करें भाई का नारियल के पेड़ों से मुंह मीठा, जाने बनाने का तरीका 
S
लाइफस्टाइल: नारियल का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. नारियल से आप पेड़ा भी बना सकते है. ये एक लोकप्रिय रेसिपी है. ये अधिकतर उत्तर भारत में बनाई जाती है. इस रेसिपी को बनाने के लिए सूखा नारियल, फ्रेश क्रीम और दूध आदि की जरूरत पड़ती है.पेड़े को हरी इलायची पाउडर से गार्निश करें और परोसें. इस मिठाई को आप त्योहारों और खास मौकों पर बना सकते हैं.
अगर दोपहर के भोजन के बाद कुछ मीठा खाने की इच्छा करें, तो नारियल के पेड़े तैयार करें. पेड़े को फ्रिज में रख दें और ये आसानी से एक हफ्ते तक चलेंगे. अगर आपको अपनी मिठाइयों में मेवे पसंद हैं, तो मिश्रण में थोड़े से पिसे हुए बादाम, काजू या पिस्ता डाल कर छोटे-छोटे पेड़े बना लें. आइए जानें इसकी रेसिपी.
नारियल पेड़ा की सामग्री
सूखा नारियल – 1 कप
फ्रेश क्रीम – 1/4 कप
दूध पाउडर – 1 कप
चम्मच घी – 1 छोटा
दूध – 3/4 कप
पिसी चीनी – 1 कप
हरी इलायची पाउडर – 1 छोटा चम्मच
नारियल के पेड़े बनाने की विधि
स्टेप – 1 नारियल और दूध मिलाएं
एक बाउल में सूखा नारियल डालें. अब इसमें दूध डालें और अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को एक पैन में डालें. अब इसे मध्यम आंच पर एक मिनट तक पकाएं.
स्टेप – 2 मिश्रण तैयार करें
ताजी क्रीम डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब चीनी डालें और चीनी को पूरी तरह घुलने तक मिलाएं. मिल्क पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. इसे तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. अब घी डालें और कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि मिश्रण स्मूद न हो जाए.
स्टेप – 3 पेड़े बनाएं
मिश्रण को ठंडा होने दें और इसके छोटे-छोटे पेड़े बना लें. प्रत्येक पेड़े को एक चुटकी इलायची पाउडर से गार्निश करें.
स्टेप – 4 परोसने के लिए तैयार
आपके नारियल के पेड़े परोसने के लिए तैयार हैं.
सूखे नारियल के फायदे
सूखे नारियल में कॉपर होता है. ये दिमाग तेज करने और याददाश्त तेज करने में मदद करता है. सूखा नारियल आयरन का अच्छा स्त्रोत है. ये खून की कमी को पूरा करता है. ये एनीमिया रोग से बचाव करने में मदद करता है और कमजोरी दूर करता है. सूखे नारियल में डाइट्री फैट होता है. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है. इससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है. सूखे नारियल में सेलेनियम होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

Share this story