सस्ते और नेचुरल तरीके से बनाए अपने चेहरे को और भी ख़ूबसूरत 
Make your face more beautiful in cheap and natural way

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सेहत ही नहीं, सौंदर्य निखारने में भी मददगार है। चमकती-दमकती त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल करें, जानिए यहां।

1. बोल में एक टेबलस्पून तुलसी पाउडर और आधा टीस्पून दही को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से ड्राइनेस से छुटकारा मिलेगा।

2. एक टेबलस्पून तुलसी के अर्क में आधा टेबलस्पून बेसन और कुछ बूंदें शहद की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा खिल उठेगी।

3. बोल में दो टेबलस्पून तुलसी पाउडर, एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, एक टेबलस्पून चंदन पाउडर, 4-5 बूंदें गुलाब जल, 4-4. बूंदें ऑलिव ऑयल और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। दिनभर ताजगी के एहसास के लिए सुबह यह पैक लगाएं।

5. बोल में आधा टेबलस्पून तुलसी पाउडर, आधा टीस्पून नीम पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

6. एक टेबलस्पून तुलसी पाउडर में आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से त्वचा खिल उठेगी।

7. बोल में एक टेबलस्पून टमाटर का गूदा और एक टेबलस्पून तुलसी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा।

8. एक टेबलस्पून तुलसी पाउडर में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। त्वचा चमक उठेगी।

9. बोल में एक टीस्पून ओटमील पाउडर, एक टीस्पून मिल्क पाउडर, एक टीस्पून तुलसी पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर यह पेस्ट अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाएं और फर्क महसूस करें।

10. एक टीस्पून चंदन पाउडर, एक टीस्पून तुलसी पाउडर और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर अच्छी तरह यह पेस्ट लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ताजगी महसूस होगी।

Share this story