1 हफ्ते में चला जाएगा घुटनों का दर्द, रोज सुबह अगर करेंगे ये एक्‍सरसाइज

1 हफ्ते में चला जाएगा घुटनों का दर्द, रोज सुबह अगर करेंगे ये एक्‍सरसाइज

फिट रहने के लिए और अपनी बॉडी को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जगह देना बहुत जरूरी है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि बिना जिम जाए यह टारगेट पूरा नहीं किया जा सकता। बॉक्स जंप एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे घर पर करके भी अपनी बॉडी को फिट रखा जा सकता है।

हिप की मसल्स बनाए मजबूत

हिप मसल्स कमजोर होने पर दर्द होने के साथ-साथ कई और भी तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, इसलिए इनका मजबूत रहना बहुत जरूरी है। बॉक्स जंप एक्सरसाइज इनके लिए काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, इस एक्सरसाइज में मसल्स पर ज्यादा जोर पड़ता है, खासकर हिप मसल्स पर। यह मसल्स को एक्टिव और मजबूत बनाने में मददगार रहती है। इससे कूल्हों में होने वाले दर्द और स्टिफनेस में भी राहत मिलती है।

अपने घुटनों को रखें हेल्दी

आजकल काफी लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। लंबे वक्त तक नजरअंदाज करने पर यह प्रॉब्लम्स सीरियस भी हो सकती है। रोज बॉक्स जंप एक्सरसाइज करने से घुटनों को मजबूत बनाया जा सकता है। चूंकि इस एक्सरसाइज को करते वक्त हमारा वजन घुटनों पर ही होता है, इसलिए घुटने एक्टिव रहते हैं। साथ ही, उनमें होने वाले दर्द की शिकायत में भी राहत मिलती है। इसे रोजाना करने से बॉडी का बैलेंस भी बेहतर होता है।

स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी मददगार

इसे करने से बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ती है। यह स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करती है। यही वजह है कि ज्यादा खिलाड़ी और फिटनेस इंडस्ट्री से जुड़े लोग इसके सेट्स रोजाना लगाना पसंद करते हैं। बॉक्स जंप एक्सरसाइज से जल्दी होने वाली थकान और आलस दूर करने में भी आसानी होगी। अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और बॉडी बिल्डिंग इवेंट्स में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो कुछ दिन पहले यह एक्सरसाइज शुरू कर दें। इससे आपकी स्टैमिना और स्ट्रेंथ दोनों बढ़ेगी।

Share this story