दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, रुक जाएगा हेयर फॉल; और बढेगा चेहरे का ग्लो, रोज करें ये योगासन

दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, रुक जाएगा हेयर फॉल; रोज करें ये योगासन

योग का हर एक आसन अपनी-अपनी खूबियां लिए हुए है। कोई थायरॉयड की समस्या दूर करता है तो कोई मोटापा की लेकिन इनमें से कुछ आसन ऐसे भी हैं जो शरीर के हर एक अंग के लिए फायदेमंद होते हैं। उन्हीं में से एक है सर्वांगासन। तो आइए जानते हैं इसके नियमित अभ्यास से क्या-क्या फायदे होते हैं। 

बढ़ाता है चेहरे का ग्लो 

सर्वांगासन करते वक्त चेहरा नीचे और पैर ऊपर होता है जिससे ब्लड फ्लो चेहरे की ओर होता है। जो चेहरा का ग्लो तो बढ़ाता ही है, साथ ही झुर्रियां भी कम करता है जिससे आप यंग और खूबसूरत नजर आती हैं।

बालों की समस्याएं करता है दूर

महिला हो या पुरुष, टूटते बालों की समस्या से आज हर कोई परेशान है वैसे तो इसकी कई वजहें हैं लेकिन उनमें से एक वजह सिर तक सही ब्लड सर्कुलेशन न होना भी है। जिससे बालों को पोषण नहीं मिल पाता। सर्वांगासन करने से ब्लड का फ्लो सिर की ओर होता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं।

थायरॉयड का इलाज

थायरॉयड की समस्या हो तब तो सर्वांगासन को जरूर करना चाहिए। यह थायरॉइड ग्रंथि को एक्टिव करता है जिससे सेहत संबंधी कई सारी परेशानियां दूर होती हैं।

तनाव होता है कम

तनाव दूर करने में भी सर्वांगासन बेहद फायदेमंद है, इसके नियमित अभ्यास से दिमाग एक्टिव रहता है, नींद अच्छी आती है और सबसे अच्छी बात कि तनाव दूर होता है।

कमर दर्द में फायदेमंद

सर्वांगासन के दौरान कमर एकदम सीधी रहती हैं, जिससे पोस्चर सुधरता है, नॉर्मल कमर दर्द में आराम मिलता है, कमर मजबूत और लचीली रहती है। हाल-फिलहाल वर्क फ्रॉम होम करने वालों को कमर दर्द की बहुत शिकायत हो रही है तो उन्हें जरूर सर्वांगासन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए।

इस आसन को कम से कम दो से तीन मिनट लगाकर रखें अगर आपको इसके जल्द फायदे चाहिए और कम से कम दो से तीन बार करने की कोशिश करें।

Share this story