सुबह करें इन 5 हर्बल ड्रिंक का सेवन, इम्यून सिस्टम होगा स्ट्रॉन्ग
सुबह करें इन 5 हर्बल ड्रिंक का सेवन, इम्यून सिस्टम होगा स्ट्रॉन्ग

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की शुरुआत हर साल एक सितंबर से होती है और 7 सितंबर तक चलती है। लोगों में पौष्टिक भोजन करने और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पोषक सप्ताह मनाया जाता है। हालांकि, मानव का खाने से रिश्ता ही कुछ अजीब है। हमें वह चीज़ पसंद आती है जो सेहत के लिए हानिकारक होती है, जैसे तली-भुनी डिशेज़, चाट-गोल गप्पे, बाहर का ऑयली खाना, चीनी और मसालों से भरपूर। लेकिन पिछले दो साल से लोग कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोग हेल्दी डाइट को लेकर सचेत हुए हैं।

लेकिन अगर आप सेहत के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ना चाहते हैं और साथ ही प्रतिरक्षा को भी मज़बूत करना चाहते हैं, तो हम बता रहे हैं कुछ स्वादिष्ट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली ड्रिंक्स के बारे में जिनसे आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

आपकी सेहत पर चार-चांद लगाएंगी ये 5 ड्रिंक्स

1. बेल का पन्ना

वुड एप्पल यानी बेल, देश के हर कोने में मिल जाएगा। यह फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर होता है, इसलिए दावा किया जाता है कि बेल पाचन में मदद कर सकता है। बेल पन्ना एक ताज़ा पेय है जो आपके पेट को ठंडा रखता है, आपको सनस्ट्रोक से बचाता है और आपको अच्छी मात्रा में पोषक तत्व देता है।

2. कोकम और अंजीर का शरबत

एक जार में कोकम, अंजीर, जीरा पाउडर और काला नमक मिलाकर रख दें। इसमें आप ठंडा पानी मिलाकर इस ड्रिंक का मज़ा ले सकते हैं।

3. पपीते का जूस

इसे पीने से आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ होगी। इसमें विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है और इसे बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा। इसका जूस निकालें और इसमें भीगे हुए हालिम मिला कर ताज़ा पिएं।

4. हरा जूस

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां पोषण से भरपूर होती हैं और इन्हें रोज़ाना खाया जा सकता है। ये वज़न कम करने में भी आपकी मदद कर सकती हैं। तो, देर न करें और बनाएं पालक, लेट्स या केल का जूस। इन तीनों सब्ज़ियों को ब्लेंडर में चला लें। आप इसमें स्वाद के लिए शहद का प्रयोग कर सकते हैं। ये जूस न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को मज़बूती देगा बल्कि शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी देगा।

5. चुकंदर और गाजर का जूस

गाजर और चुकंदर का मिश्रण विटामिन ए, सी और ई और आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। सूजन से लड़ने के साथ-साथ यह जूस आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। आप इस जूस में थोड़ा अदरक और हल्दी मिलाकर इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों को और मज़बूत कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share this story