Home उत्तराखंड लॉकडाउन डायरीज का बनेंगी हिस्सा, जरूरतमंदों की मदद कर जीता सबका दिल,...

लॉकडाउन डायरीज का बनेंगी हिस्सा, जरूरतमंदों की मदद कर जीता सबका दिल, जाने इनके बारे में…

देहरादून। देश के कई लोकप्रिय सिंगिंग टीवी शो में अपनी आवाज का जादू बिखेर चुकीं दून की शिकायना मुखिया की लॉकडाउन के दौरान की गई मदद की कहानी अब लॉकडाउन डायरीज: लॉक्ड एंड अनलॉक्ड स्टोरीज पुस्तक में प्रकाशित होगी। इसमें भारत से शिकायना और ज्योति कुमारी के अलावा विभिन्न देशों से 21 व्यक्तियों के किए विशेष कार्यों की कहानी है।

14 वर्षीय डालनवाला निवासी शिकायना ने लॉकडाउन के दौरान अप्रैल और मई में रिस्पना के एक ऐसे परिवार की मदद की, जो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। दरअसल, बीते अप्रैल में रिस्पना में रहने वाली महिला की बड़ी बेटी गर्भवती और छोटी बेटी काफी बीमार थी। खुद भी महिला का स्वास्थ्य काफी खराब था, लेकिन परिवार का कोई सहारा न होने से आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि कहीं जाकर ईलाज करवा सकें। शिकायना को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से यह जानकारी मिली, जिसके बाद शिकायना और उनके पिता विकास मुखिया परिवार से मिले।

शिकायना के फेसबुक पेज से पिता-बेटी ने सभी से जरूरतमंद परिवार की मदद की अपील की। मई में उन्होंने इसके माध्यम से तकरीबन एक लाख रुपये जुटाए और परिवार को दिए। इस बीच परिवार का स्वास्थ्य और खाने पर जो भी खर्चा था वह विकास मुखिया ने खुद की जेब से भरा। छोटी शिकायना के इस प्रयास से मदद की यह सूचना इंटरनेट मीडिया पर डाली जो वायरल हो गई।

इसके बाद अगस्त माह में उन्हें लोयोला डिग्री कॉलेज बैंगलौर के डिपार्टमेंट ऑफ जर्नलिज्म के एचओडी लजारुस लेप्चा का फोन आया। उन्होंने कहा कि वह अपनी पुस्तक लॉकडाउन डायरीज: लॉक्ड एंड अनलॉक्ड स्टोरीज में विभिन्न देशों के 21 कहानी प्रकाशित कर रहे हैं, जिसमें शिकायना का नाम भी है। विकास मुखिया ने बताया कि जल्द ही बुक रिलीज होगी। इसे ऑनलाइन भी देख सकते हैं।

शिकायना मुखिया एक नजर 

शिकायना मुखिया सोनी चैनल में प्रसारित हुए द वॉयस इंडिया किड्स में रनर अप रही थीं। इसके बाद सिंगिंग शो सुपर स्टार सिंगर में भी टॉप-7 में जगह बनाई। अपनी गायिकी से शिकायना ने सभी के दिल में खास छाप छोड़ी थी।

बीते जुलाई में अमेरिकन ऑनलाइन मंच पर प्रस्तुति के माध्यम से दर्शकों का दिल जीता। अमेरिका के ऑनलाइन शो में अपनी प्रस्तुति से प्रशंसकों का दिल जीता। इसके बाद से उन्हें कई म्यूजिक एलबम के भी ऑफर मिले हैं। शिकायना कर्नल ब्राउन कैंब्रिज ब्वॉयज स्कूल में पढ़ रही हैं।