जानिए NCR के लिए क्‍या है IMD की भविष्‍यवाणी
L

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार से 'हल्‍की बारिश' या 'गरज के साथ बारिश' होने की भविष्‍यवाणी की है। राजधानी के आसमान पर बुधवार तक बादल छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ''एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर क्षेत्र पर पड़ने का अनुमान है जिससे बुधवार तक हल्‍की बारिश होने की संभावना है।" सोमवार और मंगलवार को ज्‍यादा बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग ने 7 दिनों के अपने पूर्वानुमान में सोमवार और मंगलवार को गरज के साथ बारिश होने की बात कही है। इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस जबकि न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बुधवार को आसमान पर बादल छाए रहने और बूंदाबादी के आसार हैं। उसके बाद तापमान में थोड़ी बढ़त होगी और शुक्रवार तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है।
दिल्‍ली ही नहीं, उससे सटे इलाकों में भी बारिश के पूरे आसार हैं। रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के अनुसार, हरियाणा के सोनीपत, नूह, मानेसर, होडल, जींद, भिवानी, रोहतक समेत उत्‍तर प्रदेश के बरसाना, नंदगांव, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, रामपुर, अतरौली, हाथरस, संभल, मुरादाबाद, अमरोहा में बारिश होगी। इसके अलावा राजस्‍थान के अलवर, कोटपुतली, भरतपुर में भी बारिश का अनुमान है।

उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में असर दिखाने के बाद चक्रवाती तूफान यास सोमवार से कमजोर पड़ने लगेगा। वहीं गौतमबुद्ध नगर में आगामी सोमवार से शुक्रवार तक बूंदाबांदी के आसार बन गए हैं। तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी। शनिवार को जिले का मौसम सामान्य रहा। अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप खिलने के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे।

हवा की रफ्तार में तेजी होने के कारण लंबे समय बाद ग्रेनो और नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक सौ के नीचे आ गया। मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि आगामी सप्ताह में जिले का मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। पूरे सप्ताह बारिश के आसार बन रहे हैं।

Share this story