सिंध। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं के खिलाफ क्रूरता और जुल्म थमने का नाम नहीं ले रहे। वहां के सिंध प्रांत में एक हिंदू युवक को जबरन इस्लाम धर्म कुबूल कराया गया है। जबकि पंजाब प्रांत में एक खेतिहर हिंदू महिला को बेरहमी से पीटा गया और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना सिंध स्थित जामिया इस्लामिया मस्जिद में अजय कुमार नाम के युवक को जबरदस्ती इस्लाम कुबूल कराया गया है। मतांतरण के समारोह में पीडि़त एकदम दुखी नजर आ रहा था।

पिछले साल बहावलपुर में भी हुई थी वारदात

नौ अक्टूबर को मौलाना राशिद महमूद सूमरू, जमीयत उलेमा-ए-सिंध के महासचिव की मौजूदगी में इस मतांतरण को अंजाम दिया गया। इससे पहले, बहावलपुर में पिछले साल अगस्त में अनीता नाम की लड़की को अगवा करके जबरन इस्लाम कुबूल करवाया गया था। इस तरह की घटनाएं वहां लगातार बढ़ रही हैं और सरकार व प्रशासन से पीडि़तों को न्याय नहीं मिल पा रहा है।

हिंदू महिला कुसुम बाई को बुरी तरह पीटा

दूसरी ओर, पंजाब प्रांत के बहावलपुर शहर में पगार लेने पहुंची खेतिहर हिंदू महिला कुसुम बाई को उसके नियोक्ता ने अकरमपहले तो बुरी तरह से पीटा और उसकी अगली सुबह अपने छह साथियों के साथ उसके घर में घुसकर सामूहिक दुष्कर्म किया। इन लोगों ने स्वजनों को कसकर रस्सी से बांध दिया। उसके बाद महिला के साथ मनमानी की। पीडि़ता के स्वजनों का आरोप है कि उनको धमकी दी गई है कि अगर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई तो वे लोग सभी की हत्या कर देंगे।

अल्‍पसंख्‍यकों पर हो रहा जुल्‍म 

वहीं एक अन्‍य घटना में सिंध प्रांत के लरकाना के घासपीढ़ी इलाके में 70-80 साल पुराने वाल्मीकि मंदिर का मरम्मत कार्य रोक दिया गया। इससे आक्रोशित वाल्मीकि समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया। लोगों ने पाकिस्तान सरकार पर भेदभाव करने के आरोप लगाए गए। दूसरी ओर पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) ने मुल्‍क में गुरुद्वारों की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि कुछ गुरुद्वारों पर अतिक्रमण करके कब्जा किया जा रहा है।

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें