वैक्सिंग लगवाने के बाद ध्यान रखें इन बातों का

L

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आपको फाइबर और एनर्जी युक्त खाना खाना चाहिए, लेकिन आपको इस बात का ध्यान देना है कि आपको सैचुरेटेड फैट और कैलोरी युक्त खाने का सेवन करने से बचना चाहिए और वो भी खासकर जिसमें फास्ट फूड, घी, तला-भुना, चीज और म्योनीज के सेवन से बचना चाहिए।

कोरोना का टीका लगवाने के बाद चीनी व चीनी से बनी चीजों का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मीठा खाने से स्ट्रेस और एंग्जायटी बढ़ती है, जिसकी वजह से नींद आने की समस्या भी हो सकती है। वहीं, मीठा खाने से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन सही से असर करे इसके लिए आपको थोड़े दिन तक अपने शुगर से परहेज करना चाहिए। वहीं, आपको किसी तरह की एनर्जी ड्रिंक्स भी नहीं पीनी चाहिए।

आप कोरोना का टीका लगवा चुके हैं तो इसके बाद आपको शराब से कुछ दिनों के लिए दूरी बना लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है। यही नहीं अगर आप कोरोना का टीका लगाने के बाद शराब पीते हैं, तो कई बार इससे बुखार-खांसी या दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं।

यही नहीं, वैक्सीन के असर पर भी इससे प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपको कम से कम दो सप्ताह तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको धूम्रपान से भी बचना चाहिए, ताकि वैक्सीन शरीर में अपना काम अच्छे से कर सके।

Share this story