बापूजी से बड़े हैं जेठालाल और तीन बच्चों के पिता हैं पोपटलाल
n

13 साल से तारक मेहता शो लगातार दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है। इसकी लोकप्रियता में जरा भी कमी नहीं आई है। शो का हर एक किरदार अपने आप में खास है और इनकी पहचान भी शो के नाम से ही होती है। बे समय से चले आ रहे इस सिटकॉम ने हाल में ही 3200 एपिसोड्स पूरे किए हैं। यह एकमात्र ऐसा पारिवारिक टीवी शो है, जिसने हर एक आयु के दर्शकों का मनोरंजन किया है। जेठालाल की परेशानियां, टप्पू सेना की शरारतें और गोकुलधाम की महिला मंडली की तरकीबें लोगों की इस शो पर दिलचस्पी बनाए रखती है।

आज हम आपको शो के लोगों से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपने शो देखते हुए तो नोटिस नहीं की होगी। शो में दिलीप जोशी (जेठालाल) के पिता की भूमिका निभाने वाले अमित भट्ट (बापूजी) अपने ऑन-स्क्रीन बेटे से उम्र में छोटे हैं। दयाबेन (दिशा वकानी) और सुंदरलाल (मयूर वकानी) जो शो में भाई-बहन का किरदार निभाते हैं, असल जिंदगी में भी भाई-बहन ही हैं। दिशा वकानी के शो छोड़ने के बाद मयूर भी शो में नजर नहीं आते हैं।

भव्य गांधी ने शो में टप्पू की भूमिका निभाई थी, वे टीवी इंडस्ट्री के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले बाल कलाकारों में से एक थे। 8 साल तक शो का हिस्सा रहने के बाद उन्हें ये धारावाहिक छोड़ दिया। वह प्रति एपिसोड 10,000 रुपये चार्ज करते थे। आत्माराम तुकाराम भिड़े का किरदार निभाने वाले मंदार चंदवादकर एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ-साथ असल जिंदगी में भी इंजीनियर हैं।

शो में 'बैचलर-फॉरएवर' पोपटलाल की भूमिका निभाने वाले श्याम पाठक असल जिंदगी में एक खुशहाल शादीशुदा आदमी हैं और उनके तीन बच्चे हैं। सुंदरलाल की भूमिका निभाने वाले मयूर वकानी वास्तविक जीवन में एक कलाकार हैं और उन्होंने गुजरात की 'झांकी' बनाने में भी योगदान दिया था जिसे गणतंत्र दिवस की परेड में ले जाया गया था।

अय्यर का किरदार निभाने वाले तनुज महाशब्दे ने शो के लेखक के रूप में अपनी शुरुआत की थी। दिलीप जोशी उर्फ जेठालाल के सुझाव के बाद ही निर्माता ने उन्हें अय्यर की भूमिका देने का फैसला किया। वह वास्तविक जीवन में महाराष्ट्रियन हैं, न कि दक्षिण-भारतीय। शो में बबीताजी के पति अय्यर का किरदार निभाने वाले तनुज महाशब्दे अभी तक सिंगल हैं। समय शाह (गोगी) और भव्य गांधी (टप्पू) असल जीवन में चचेरे भाई हैं। जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी तारक मेहता से पहले भी बबीता जी यानी मुनमुन दत्ता के साथ काम कर चुके हैं। दोनों हम सब बाराती शो में साथ नजर आए थे।

Share this story