भारतीय मौसम विभाग का कहना- दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर, जानिए, किस राज्य में बढ़ेगी ठंड

खबरे सुने

नई दिल्ली। हाल ही में राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश का असर दिखना शुरू हो गया है। उधर, उत्तराखंड, कश्मीर, हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. तेज हवाओं के साथ शीत लहर दस्तक दे रही है, जिससे पारा भी गिरना शुरू हो गया है। दिल्ली-एनसीआर में दोपहर की धूप के बाद शाम को अचानक से ठंड बढ़ गई, जिससे पारा गिरकर 6.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया.

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में सर्दी बढ़ेगी और रात का तापमान छह से आठ डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. इसके साथ ही कोहरा भी दस्तक देगा। स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है। उत्तर हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश तक फैली हुई है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

अगले दो घंटे में यूपी-हरियाणा में बारिश होगी

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो घंटे में यूपी और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, हरियाणा के कुरुक्षेत्र और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होगी।

बिहार में बारिश के लिए येलो अलर्ट

बिहार में बारिश को लेकर आईएमडी की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 जनवरी तक यहां बारिश होती रहेगी। राज्य के 13 जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं, राज्य में पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। अगले 24 से 48 घंटों में हवा की गति में बदलाव होगा, जिससे ठंड बढ़ने की संभावना है.

इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड

आईएमडी की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक देहरादून में ठंड और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका है. आने वाले एक सप्ताह में न्यूनतम पारा 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इससे रात में ठंड बढ़ेगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि यहां भी बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। यहां भी न्यूनतम तापमान में बदलाव देखा जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.