Home अंतरराष्ट्रीय पाक ‘डोजियर’ को भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा ‘झूठों का पुलिंदा’

पाक ‘डोजियर’ को भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा ‘झूठों का पुलिंदा’

संयुक्त राष्ट्र| भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने पाकिस्तान द्वारा के संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोरियो गुटेरेस को सौंपे गए डोजियर को ‘बिना किसी आधार का झूठों का पुलिंदा’ कहकर खारिज कर दिया है।

प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा 2008 में किए गए 26/11 मुंबई हमले की बरसी की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान द्वारा दिए गए इस डोजियर की कोई विश्वसनीयता नहीं है। प्रवक्ता ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र द्वारा आंतकी करार दिए गए आतंकवादियों की सूची के कई आतंकवादी पाकिस्तान में हैं। उसके इस भारत-विरोधी प्रचार की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में विश्वसनीयता शून्य है।”

प्रवक्ता ने कहा, “और आज तो मुंबई में पाकिस्तान द्वारा किए गए नृशंस आतंकवादी हमले की 12 वीं वर्षगांठ है, ऐसे समय में तो उसका झूठ कहीं टिकता ही नहीं है।”

इससे पहले भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने अल-कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन की रक्षा करने को लेकर एक ट्वीट कर कहा, “एबटाबाद को याद रखें!” एबटाबाद में पाकिस्तान सैन्य अकादमी के पास एक घर में अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने बिन लादेन को मार दिया था।

पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने मंगलवार को गुटेरेस से मुलाकात कर डोजियर को सीमा पार हमलों से जोड़ने की कोशिश करते हुए कहा कि वह अफगान की ओर से भारत आ रहे थे। आतंकवाद के लिए कथित भारतीय लिंक का यह डोजियर पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर कूटनीतिक विफलताओं की एक अगली कड़ी है।

इससे पहले पाकिस्तान सितंबर में सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति द्वारा भारतीयों को आतंकवादी के रूप में नामित कराने में विफल रहा था और पिछले महीने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को अपने देशों की ग्रे सूची में रखने का फैसला किया जो आतंकी संगठनों की फंडिंग की सुविधा देते हैं।