भारत ने किया साउथ अफ्रीका को पस्त, सीरीज में की 2-2 से बराबरी

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है। शुक्रवार को खेले गए चौथे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बवूमा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। भारत ने दिनेश कार्तिक के पहले टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक के दम पर 6 विकेट पर 169 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 16.5 ओवर में महज 87 रन पर ही सिमट गई। 19 जून रविवार को अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा। 

इस मैच में दिनेश कार्तिक ने शानदार खेल दिखाते हुए 55 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या के बल्ले से 46 रन की पारी देखने को मिली। गेंदबाजी में स्टार रहे आवेश खान जिन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर कुल 4 विकेट चटकाए।

साउथ अफ्रीका की हार 

भारत के मिले 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को क्विंटन डिकाक के रूप में पहला झटका लगा। 14 रन बनाने के बाद वह रन आउट होकर वापस लौटे। टेबा बाबूमा रिटायर हर्ट हो कर वापस लौटे। आवेश खान ने ड्वेन प्रिटोरियस को बिना खाता खोले विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। युजवेंद्र चहल ने हेनरिक क्लासेन के 8 रन पर आउट कर टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई। हर्षल पटेल ने खतरनाक डेविड मिलर को महज 9 रन के स्कोर पर बोल्ड कर चलता किया।

आवेश खान ने रुतुराज के हाथों 20 रन पर खेल रहे रासी वान डेर डुसेन को कैच करवा साउथ अफ्रीका की टीम को पांचवां झटका दिया। आवेश ने 14वें ओवर की चौथी गेंद पर मार्को यानसन को 12 रन पर जबकि केशव महाराज को बिना खाता खोले वापस भेजा। चहल ने एनरिच नार्खिया को 1 रन पर इशान के हाथों कैच करवाया।

दिनेश कार्तिक की फिफ्टी

टास हारने के बाद भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रुतुराज गायकवाड़ महज 5 रन बनाकर लुंगी एंगिडी की गेंद पर आउट हो गए। मार्को यानसन की गेंद पर 4 रन बनाकर श्रेयस अय्यर lbw हो वापस लौटे। 27 रन पर खेल रहे इशान किशन को एनरिच नार्खिया ने विकेट के पीछे क्विंटन डिकाक का हाथों कैच करवाया। कप्तान रिषभ पंत महज 17 रन बनाने के बाद केशव महाराज की गेंद पर प्रिटोरियस को कैच दे बैठे।

लगातार गिरते विकटों के बीच हार्दिक पांड्या ने एक छोर संभाले रखा। दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर उन्होंने टीम के स्कोर को आगे बढाया। 19वें ओवर में 31 गेंद पर 46 रन बनाने के बाद वह एंगिडी की गेंद पर शम्सी द्वारा लपके गए। आइपीएल के फार्म के बरकरार रखत हुए कार्तिक ने टी20 इंटरनेशनल में पहली फिफ्टी जमाई।

साउथ अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर क्विंटन डिकाक की वापसी हुई  है।

दिल्ली में पहला टी20 मैच खेला गया था जिसमें भारत को साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से हराया था। दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। तीसरा मुकाबला विशाखापत्तनम में था जहां 48 रन से मैच जीत भारत ने सीरीज में वापसी की थी। अब मैच राजकोट में है जिसके रोमांचक होने की पूरी उम्मीज की जा रही है।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

इशान किशन, रुतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकाक, तेंबा बवूमा (कप्तान) ड्वेन प्रिटोरियस, रासी वान डेर डुसेन, हेनड्रिक्स क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, एनरिच नार्खिया, तबरेज शम्सी

Leave A Reply

Your email address will not be published.