Home राष्ट्रीय अरब सागर में मिग 29 ट्रेनर विमान क्रैश, एक पायलट लापता

अरब सागर में मिग 29 ट्रेनर विमान क्रैश, एक पायलट लापता

भारतीय नौसेना का मिग-29 ट्रेनर विमान अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. ये विमान संचालित किया जा रहा था. शुक्रवार को अधिकारियों ने ये जानकारी दी. ये हादसा गुरुवार को हुआ. मान में सवार दो पायलटों में से एक को बचा लिया गया है जबकि दूसरा पायलट अभी भी लापता है. दूसरे पायलट को खोजने के लिए खोज अभियान जारी है. सरकार ने गुरुवार शाम 5 बजे के आसपास हुई इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

जिस वक्त मिग-29 ट्रेनर विमान क्रैश हुआ उस वक्त ये ट्रेनर विमान अरब सागर के ऊपर उड़ान भर रहा था. जनवरी 2018 में एक मिग-29 के फाइटर जेट गोवा हवाई अड्डे के रनवे पर फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हालांकि, इस हादसे में एक प्रशिक्षु पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा था. दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जेट फाइटर में आग लग गई थी. भारतीय नौसेना विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य पर बोर्ड में शामिल हुए 45 नए मिग-29के का संचालन करती है. 1999 में करगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना ने मिग-29 विमानों के जरिए पहाड़ियों के ऊपर से आतंकी किलेबंदी पर लेजर गाइडेड बम गिराए थे.

बता दें कि मिग-29 फाइटर जेट विमान रूस निर्मित लड़ाकू विमान हैं. इसकी लंबाई 17.32 मीटर होती है. यह विमान अधिकतम 18,000 किलोग्राम (44,100 पौंड) वजन लेकर उड़ान भर सकता है. इसकी ईंधन क्षमता 3,500 किलोग्राम (7,716 पौंड) है. लद्दाख सीमा पर चीन के साथ तनातनी को देखते हुए इसी साल जुलाई में भारत ने रूस से 21 नए मिग-29 लड़ाकू विमान खरीदने की मंजूरी दी है.