Home खेल वनडे सीरीज में करना चाहेगी हिसाब बराबर, हार का गम भुलाकर उतरेगी...

वनडे सीरीज में करना चाहेगी हिसाब बराबर, हार का गम भुलाकर उतरेगी भारतीय टीम

लखनऊ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में भले ही टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही हो, लेकिन मंगलवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में भारतीय महिलाएं हार का गम भुलाकर जीत के लिए उतरेंगी। अगले मैच की रणनीति को लेकर टीम प्रबंधन ने सोमवार को एक अहम बैठक भी की। इसमें मुख्य कोच डब्ल्यूवी रमन के अलावा कप्तान मिताली राज और उप कप्तान हरमनप्रीत कौर भी मौजूद रहीं।

रविवार को खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ओपनर जेमिमा रोड्रिग्स और स्मृति मंधाना के अलावा तीसरे नंबर की बल्लेबाज पूनम राउत 40 रन तक पवेलियन लौट गईं। मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा ने जरूर अच्छी पारी खेलीं, लेकिन इनके आउट होते ही पूरा मध्यक्रम लडखड़ा गया। दूसरे मैच में अगर भारत को जीत दर्ज करनी है तो खासकर ओपनर और पूनम राउत को आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेनी होगी।

वहीं, गेंदबाजी विभाग की बात करें तो झूलन गोस्वामी को छोड़कर अन्य खिलाड़ी अपना प्रभाव छोड़ने में विफल रहीं। उधर, दक्षिण अफ्रीकी महिलाएं भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ ऐसे बल्लेबाजी कर रहीं थीं, जैसे वे अपने देश की पिच पर खेल रही हों। चार दिनों तक लगातार अभ्यास और रविवार को मैच खेलने के बाद भारतीय टीम ने आराम को तरजीह दी। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम होटल में ही रही। ऐसे में अब देखना ये है कि सीरीज भारतीय टीम बराबर कर पाएगी या फिर मेहमान टीम बढ़त हासिल करेगी।

गौरतलब है कि ठीक एक साल के बाद भारतीय महिला टीम मैदान पर उतरी थी। इससे पहले 2020 में 8 मार्च को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला था, जिसमें टीम को हार झेलनी पड़ी थी। साउथ अफ्रीका की बात करें तो मेहमान टीम ने इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेली थी।