Home LyfeStyle चेहरे से डेड स्किन निकालना चाहते हैं तो बासी रोटी से करें...

चेहरे से डेड स्किन निकालना चाहते हैं तो बासी रोटी से करें स्क्रब

सर्दी हो या गर्मी चेहरे पर पॉल्यूशन और धूल मिट्टी का असर साफ जाहिर होता है। इस डस्ट और पॉल्यूशन से अगर चेहरे को बचाया नहीं जाए तो चेहरा पर टैनिंग के साथ-साथ डेड स्किन भी दिखने लगती है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए जरुरी है कि चेहरे पर असरदार स्क्रब का इस्तेमाल करें। ऐसा स्क्रब जो आपके चेहरे को नुकसान भी नहीं पहुंचाए। स्किन को साफ करने के साथ ही स्किन में निखार भी लाएं।

रोटी का स्क्रब ऐसा बेस्ट स्क्रब है जो आपके चेहरे को एक्सफोलिएशन करने में मदद करेगा। आइए जानते है कि रोटी के स्क्रब को चेहरे पर कैसे लगाएं और इससे स्किन को क्या-क्या फायदे पहुंचेंगे।

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो बासी रोटी लीजिए और उसके साथ मलाई मिला कर चेहरे पर इस्तेमाल कीजिए। आप मलाई और रोटी के स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट कर सकती है। बासी रोटी का स्क्रब स्किन के पोर्स में जमा गंदगी और ब्लैकहेड्स को बाहर निकालता है। ऑइली स्किन है या फिर चेहरे पर पिपंल आते हैं तो यह स्क्रब स्किन पोर्स में जमा तेल भी निकल देता है और स्किन भी साफ हो जाती है।

रोटी और मलाई का स्क्रब कैसे तैयार करें:

एक बासी रोटी को बारीक कर के पीस लें। इसमें एक छोटी चम्मच मलाई, एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं।

स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर कैसे करें:

रोटी से तैयार हुए स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। चेहरा साफ करने के बाद इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों में एंटी-क्लॉकवाइज घुमाते हुए 2 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। धोने के बाद अपने चेहरे को आइस क्यूब से मसाज करें जिससे स्किन पोर्स बंद हो जाएं। अब इस पर फेस क्रीम लगाएं। यह स्क्रब आपकी स्किन को चमकदार और मुलायम बनाता है।