Home LyfeStyle अगर आप भी हैं परेशान सुबह पेट साफ न होने की समस्या...

अगर आप भी हैं परेशान सुबह पेट साफ न होने की समस्या से, तो…

सुबह पेट साफ न होने से पूरा दिन मूड खराब रहता है और किसी काम में दिल भी नहीं लगता। वैसे पेट साफ न होने की खास वजह कब्‍ज है तो सुबह-सुबह पेट साफ करने के लिए क्या खाएं, जो आसानी से अवेलेबल हो और फायदेमंद भी। क्योंकि पेट साफ न होने से गैस और दूसरी समस्याएं भी परेशान करती हैं। तो आज हम जानेंगे इस समस्या से कैसे पा सकते हैं जल्द निजात।

गुनगुना पानी

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए पानी बहुत ही जरूरी है। इसलिए दिनभर में 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। गुनगुना पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और साथ ही बॉडी से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालता है। तो सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट गुनगुने पानी पिएं, चाहें तो गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे पेट साफ होने के साथ फैट भी कम भी होता है।

एलोवेरा

सुबह-सुबह पेट साफ करने में एलोवेरा भी है बेहद उपयोगी। एलोवेरा का जूस पेट साफ करने के साथ कब्ज से भी राहत दिलाता है। सुबह उठने के बाद पेट साफ करने के लिए एलोवेरा का जूस पिएं। जो पेट के साथ त्वचा की समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

अजवाइन

पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल काफी पहले से किया जाता रहा है। इसमें प्रोटीन, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है। अजवाइन खट्टी डकार और गैस से भी राहत दिलाता है।

पुदीना

पुदीने का सेवन बदहजमी या खट्टी डकार जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसलिए पेट साफ करने के लिए पुदीने  की पत्तियों का उपयोग पुदीना टी के रूप में भी कर सकते हैं या फिर ऐसे भी इसकी पत्तियां खा सकते हैं।

नींबू का रस पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। नींबू में एंटीआक्‍सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा होती है जो डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए पेट को साफ करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एन्जाइम्स बॉडी को डिटॉक्सीफाई कर पाचन को सुधारता है।