Home LyfeStyle दिवाली के मौके पर शुगर के मरीज इन 5 बातों का ख्याल...

दिवाली के मौके पर शुगर के मरीज इन 5 बातों का ख्याल रखेंगे तो शुगर कंट्रोल रहेगी

पिछले एक साल से देश और दुनिया कोरोना के खौफ में डूबा था। सारी खुशिया कोरोना की वजह से खत्म हो गई। हालांकि कोरोना से अभी भी पीछा नहीं छोड़ा है, लेकिन इस सबके बीच लोग अब दिवाली की तैयारियों में जुटे हैं। त्योहार का मौका हो तो खाने-पीने से परहेज करना मुमकिन नहीं होता। परहेज की सबसे ज्यादा दरकार शुगर के मरीजों को होती है। शुगर अपने आप में ही बेहद परेशान करने वाली बीमारी है उसके साथ ही आपको कोरोना से भी अपनी हिफाजत करनी है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने का ख्याल रखें।

अक्सर देखा गया है कि दिवाली के मौके पर लोगों का शुगर का स्तर बढ़ जाता है। घर हो या ऑफिस सब जगह मिठाई ही खाने को मिलती हैं। लेकिन आप जानते हैं कि आप थोड़ी सी एहतियात बरते तो आपकी शुगर का स्तर स्थिर रह सकता है। आइए जानते हैं कि शुगर के मरीज दिवाली पर क्या-क्या सावधानियां बरते जिससे उनकी शुगर कंट्रोल में रहे।

थोड़ा खाएं पर बार-बार खाएं:

अगर आप भी शुगर की वजह से खाने-पीने से परहेज करते हैं तो अब परहेज नहीं कीजिए बल्कि थोड़ी सावधानी बरतें। दिवाली के दिन आप एक साथ भरपेट कुछ भी नहीं खाएं। आप जो भी खाएं थोड़ा-थोड़ा खाएं और कुछ समय का अंतराल जरूर रखें। आप दिन में चार पांच बार खाएंगे तो ब्लड में शुगर का स्तर स्थिर रहेगा, साथ ही आपको खाने से पर्याप्त पोषण तत्व भी मिलेंगे।

हेल्दी स्नैक्स खाएं:

दिवाली का मौका है तो मीठा तो खाएंगे ही। आप कोशिश करें कि मीठा कम खाएं। आप हेल्दी स्नैक्स जैसे अखरोट और फ्रूट खा सकते हैं। फ्रूट आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे साथ ही आपकी भूख भी शांत रखेंगे।

एल्कोहल से परहेज करें:

दिवाली का त्योहार है तो खुशी का इजहार करने के लिए शराब का इस्तेमाल नहीं करें। शराब में शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे आपके ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। कोशिश करें कि शराब से दूर रहें। खुशी का इजहार और भी कई चीजों से किया जा सकता है।

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का करें सेवन:

जिन लोगों को शुगर की परेशानी है उन्हें चाहिए कि वो सफेद चावल खाने से परहेज करें। सफेद चावल में ग्लाइसोमिक इंडेक्स अधिक होता है, जिससे ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। त्योहार के दिन तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें।

फ्राइड फूड से करें परहेज:

दिवाली के मौके पर हर घर में कुछ ना कुछ तला या भुना हुआ खाना जरुर बनता है। आपको शुगर है तो आप फ्राइड फूड से परहेज करें। शुगर के मरीज समोसे और पकौड़ों से परहेज करें। साथ ही बेकरी के खाद्य पदार्थ जैसे बिस्कुट और केक से भी परहेज करें।