Home खेल ICC ने कर दिया ऐलान, T20 विश्व कप के लिए एक टीम...

ICC ने कर दिया ऐलान, T20 विश्व कप के लिए एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 23 खिलाड़ियों को यात्रा कराई जा सकती है

नई दिल्ली। गुरुवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी की क्रिकेट कमेटी की बैठक हुई। इस बैठक में कई निर्णय लिए गए, जिसमें से एक फैसला ये भी था कि टी20 विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में कितने खिलाड़ियों को चुना जा सकता है। आइसीसी ने इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी है कि एक टीम के साथ अब ज्यादा से ज्यादा 23 खिलाड़ियों को यात्रा कराई जा सकती है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण कुछ चीजें संभव नहीं हैं।

अभी तक ICC टूर्नामेंट्स के लिए क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था सिर्फ 15 खिलाड़ियों को ही साथ रखने की अनुमति देती थी। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ समेत करीब 30 लोगों को साथ रखने की अनुमति थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, जो कि टीमों के हितों में भी हैं। आइसीसी ने अब बड़े टूर्नामेंट्स के लिए 23 खिलाड़ियों को टीम में चुने जाने की अनुमति दी है, जिनमें से प्लेइंग इलेवन भी चुनी जा सकती है।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की मजबूरी को देखते हुए आइसीसी ने ये फैसला किया है, क्योंकि अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो उसका रिप्लेसमेंट अब नहीं मिल पाएगा, क्योंकि पहले एक ही दिन में रिप्लेसमेंट मिल जाता था, क्योंकि कोरोना की समस्या नहीं थी। अब खिलाड़ी को बायो-बबल में प्रवेश करने के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन पूरा करना होगा। इसके बाद खिलाड़ी को टीम में जगह मिल सकती है।

हालांकि, इस मजबूरी को देखते हुए आइसीसी ने कहा है कि अब टीम के साथ 23 खिलाड़ी यात्रा कर सकते हैं, लेकिन अभी ये स्पष्टीकरण नहीं आया है क्या 23 में से किन्हीं 15 खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में प्रवेश मिलेगा और बाकी के खिलाड़ी रिजर्व के तौर पर होंगे या फिर सभी खिलाड़ी बेंच स्ट्रेंथ का हिस्सा होंगे और उनको प्लेइंग इलेवन के अलावा फील्डिंग के तौर पर भी देखा जा सकता है। ऐसा इसलिए भी किया गया है, क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उस खिलाड़ी अलग-थलग किया जा सकता है।