Home खेल मैंने तो कभी विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी पर सवाल उठाया...

मैंने तो कभी विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी पर सवाल उठाया ही नहीं : गौतम गंभीर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने कप्तान विराट कोहली को टेस्ट का शानदार कप्तान बताया है। हाल ही में आइपीएल नहीं जीत पाने की वजह से उनकी आलोचना करने वाले गंभीर ने कहा कि उन्होंने कभी भी कोहली के वनडे या टेस्ट की कप्तानी पर सवाल नहीं उठाया है।

मैंने हमेशा ही उनके टी20 में कप्तानी पर सवाल किया है लेकिन उनके 50 ओवर और टेस्ट मैच में कप्तानी की काबिलियत पर कोई सवाल नहीं किया। टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और इस बात को लेकर भी आश्वस्त हूं कि आगे भी उनका कप्तानी में टीम काफी अच्छा करेगी।

भारतीय टीम कभी भी एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही और विराट कोहली ने इस बात को बार बार कहा है। हां, विराट कोहील टीम के लीडर हैं और मैं इस बात को जानता हूं कि वह उतने ही खुश होंगे जितनी उनकी टीम खुश रहेगी। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में वाकई काफी अच्छा किया है।

सीरीज के दौरान सबसे अहम इंसान विराट कोहली ही होंगे क्योंकि वह बिल्कुल फ्रेंश होकर वापसी करेंगे। वो टीम में वापसी करके खुश भी काफी होंगे। मुझे इस बात का यकीन है कि उन्होंने जीवन के सबसे बेहतरीन पल का अनुभव किया है, जब आप पिता बनते हैं तो इससे अच्छा एहसास और कुछ भी नहीं होता। टीम के नेता को खुश और फ्रेंश होना भी चाहिए।

जैसा को कोई भी क्रिकेटर कहेगा कि सिर्फ शतक लगाना ही सबकुछ नहीं होता। यह अहम होता है कि आप जो रन बनाए वो टीम के जीत के काम आए। विराट कोहली के लिए यह बात मायने नहीं रखती है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी की या नहीं, उनको अच्छा लगता लेकिन उनको लिए इंग्लैंड की सीरीज अहम है। वह इसी के बारे में सोच रहे होंगे क्योंकि उनको पता है कि टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए यह सीरीज कितना जरूरी है।