लगवा चुके हैं कोरोना वैक्सीन, तो कुछ दिन तक भूलकर भी न करें ये काम
K
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी लोगों को संक्रमित कर रही है। मौजूदा समय में देश में हर दिन लाखों की संख्या में संक्रमित सामने आ रहे हैं, और हजारों में लोगों की जान भी जा रही है। ऐसे में लोगों को घर पर ही रहने और मास्क पहनने के लिए कहा जा रहा है। इसके अलावा इस वायरस से बचने के लिए लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए भी कहा जा रहा है। बिना डरे हुए अपनी बारी आने पर लोग वैक्सीन लगाने काफी संख्या में सेंटर्स पर पहुंच भी रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी वैक्सीन लेने की सोच रहे हैं, तो टीका लगवाने के बाद आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।
आप कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं, तो इसके तुरंत बाद काम पर जाने की जगह आप एक-दो दिन आराम कर सकते हैं। वैक्सीन लगवाने के 24 घंटे बाद इसके साइड इफेक्ट नजर आते हैं। ऐसे में आपको एक-दो दिन तक आराम करते हुए अपना ध्यान रखना चाहिए, और जब आप स्वस्थ महसूस करें तब आप काम पर लौट सकते हैं।
अगर आपने अभी वैक्सीन की पहली डोज ली है तो आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए धूम्रपान और शराब के सेवन से बचना चाहिए। वैक्सीन लगवान के कम से कम तीन दिन तक सिगरेट और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, साथ ही बाहर के खाने से भी बचना चाहिए।
माना आप कोरोना वैक्सीन की पहली या दोनों डोज ले चुके हैं, लेकिन आपको मास्क पहनना बिल्कुल नहीं छोड़ना है। जब भी आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो पहले की तरह मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें। इन चीजों को आपको वैक्सीन लगवाने के बाद भी नहीं भूलना है।
कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आपको एक अच्छा आहार लेना है। आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां और नट्स को जरूर शामिल करें। साथ ही इस गर्मी के मौसम में आपको पानी भी खूब पीना चाहिए, ताकि आप खुद को हाइड्रेटेड रख पाएं।
कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम आपको दो-तीन दिन तक यात्रा करने से बचना चाहिए। विशेषज्ञों के अलावा अमेरिका के सेटंर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी की गाइडलाइन में भी इस बात की सलाह दी गई है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद यात्रा न करें। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है।
अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद आपको दो-तीन दिन कोई वर्कआउट नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको आराम करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको जहां बांह में वैक्सीन का इंजेक्शन लगाया जाता है, वहां कुछ दिन दर्द रहता है। ऐसे में अगर आप वर्कआउट करेंगे, तो ये दर्द बढ़ भी सकता है। इसलिए दर्द खत्म होने के बाद वर्कआउट करना बेहतर विकल्प है।

Share this story