उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर… हल्द्वानी, चिन्यालीसौड़ और गौचर के आज से हवाई सेवा

खबरे सुने

देहरादून। प्रदेश में शुक्रवार को देहरादून से पिथौरागढ़, गौचर व चिन्यालीसौड़ के लिए तीन हेली सेवाएं शुरू हो जाएंगी। पिथौरागढ़ हेली सेवा हल्द्वानी व पंतनगर होते हुए जाएगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह (सेनि) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन हेली सेवाओं की शुरुआत करेंगे। इस दौरान जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन भी किया जाएगा। शाम को यहां हेली समिट भी आयोजित की जाएगी।

केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत सात नई हेली सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में तीन हेली सेवाओं की औपचारिक शुरुआत शुक्रवार को होगी। वहीं श्रीनगर में चल रही हेली सेवा को भी नौ अक्टूबर से नए समय से शुरू किया जाएगा। पिथौरागढ़ व श्रीनगर के लिए हेली सेवा शनिवार नौ अक्टूबर और चिन्यालीसौड़ व गौचर के लिए ये हेली सेवाएं 10 अक्टूबर से शुरू होनी प्रस्तावित हैं। दरअसल, पिथौरागढ़ को छोड़ इन मार्गों पर हेली सेवाओं का संचालन पहले से ही स्वीकृत है। डबल इंजन की बाध्यता के कारण इन हेली सेवाओं का संचालन नहीं हो पा रहा था। अब केंद्र ने सिंगल इंजन हेलीकाप्टर के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ऐसे में श्रीनगर को छोड़ शेष तीन मार्गों पर सिंगल इंजन हेलीकाप्टर सेवाएं संचालित की जाएंगी। श्रीनगर में अभी डबल इंजन हेलीकाप्टर से यह सेवा संचालित होगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ये होगा हेली सेवाओं का किराया प्रति सीट

  • देहरादून से चिन्यालीसौड़, प्रस्तावित समय सुबह 9.25 बजे, किराया- 2500 रुपये।
  • देहरादून से गौचर- प्रस्तावित समय सुबह 7.15 बजे, किराया 3000 रुपये।
  • देहरादून से श्रीनगर, प्रस्तावित समय सुबह 11.15 बजे, किराया 3760 रुपये।
  • देहरादून से पिथौरागढ़, प्रस्तावित समय सुबह नौ बजे, किराया 7999 रुपये। यह सेवा हल्द्वानी व पंतनगर होते हुए जाएगी। ऐसे में देहरादून से हल्द्वानी व पंतनगर का किराया 5876 रुपये है। हल्द्वानी-पंतनगर से पिथौरागढ़ का किराया 4856 रुपये रखा गया है।

ऐसे करें बुकिंग

  • पवनहंस बुकिंग https://booking.pawanhans.co.in
  • हेरिटेज बुकिंग www.airheritage.in

जौलीग्रांट में होगी हेलीसमिट

जौलीग्रांट एयरपोर्ट में हेली सेवा की शुरुआत और नए टर्मिनल के उद्घाटन के बाद शाम को हेली समिट का आयोजन किया जाएगा। इसमें केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री विभिन्न हेली कंपनियों के साथ संवाद करेंगे। इसमें प्रदेश के साथ ही देश के अन्य राज्यों में हेली सेवाओं के सामने आ रही चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.