Home राष्ट्रीय चांदी में आई जबरदस्त गिरावट, सोने की भी कीमतें लुढ़कीं

चांदी में आई जबरदस्त गिरावट, सोने की भी कीमतें लुढ़कीं

नई दिल्ली। घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के हाजिर भाव में 326 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। इस गिरावट से सोने का भाव 52,423 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में मजबूती और कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने की घरेलू कीमतों में यह गिरावट देखने को मिली है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 52,749 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी की हाजिर कीमत में सोमवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। चांदी के भाव में सोमवार को 945 रुपये प्रति किलोग्राम की भारी गिरावट हुई है। इससे चांदी का भाव 68,289 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 69,234 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

भारतीय रुपया सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट के बावजूद एक डॉलर के मुकाबले सात पैसे की मजबूती के सात 73.38 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना सोमवार को गिरावट के साथ 1940 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। उधर चांदी 26.50 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती दिखी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिकी मुद्रा डॉलर में रिकवरी के चलते कीमती धातु सोने के भाव दबाव में कारोबार कर रहे हैं।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियलसर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने भी बताया कि डॉलर में तेजी के कारण सोने की कीमतें पहले के मुकाबले कम हुई हैं।

वायदा बाजार में जबरदस्त गिरावट

सोमवार शाम सोने-चांदी के वायदा भाव (Gold-Silver Futures Price) में जबरदस्त गिरावट देखी गई। अक्टूबर वायदा के सोने का भाव इस समय एमसीएक्स पर 583 रुपये की गिरावट के साथ 51,132 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, दिसंबर वायदा की चांदी की कीमत इस समय एमसीएक्स पर 1,335 रुपये की भारी गिरावट के साथ 66,542 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती दिखाई दी।