All for Joomla All for Webmasters
Home LyfeStyle पाएं खूबसूरत स्किन के साथ चमकदार बाल भी खीरे के इस्तेमाल से

पाएं खूबसूरत स्किन के साथ चमकदार बाल भी खीरे के इस्तेमाल से

ये एक नैचुरल ब्लीच होता है और साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ आपके चेहरे में मौजूद दाग-धब्बों को खत्म कर क्लीयर स्किन देती है। हर रोज़ सोने से पहले चेहरा धोकर एक खीरे का टुकड़ा अच्छी तरह चेहरे पर रगड़ें। आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ वक्त तक हर रोज़ इसका इस्तेमाल करें और पाएं क्लीयर स्किन।

खीरे से मिलेंगे लंबे व चमकदार बाल

सिर्फ लंबे नहीं, इससे आप पा सकती हैं शाइनी बाल भी। इसमें मौजूद सिलिका आपके बालों को शाइन देकर इसे खूबसूरत बनाता है। इसके लिए भी हफ्ते में दो बार इसके रस को निकालर कर स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और फिर धो लें।

खीरे करता है डार्क सर्कल्स और पफी आईज़ की प्रॉब्लम दूर

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सीलिका इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये आंखों के पास नज़र आने वाली झुर्रियों को भी खत्म करता है। इसके लिए सोने से पहले या सुबह उठने के बाद दो खीरे के टुकड़े को काटकर फ्रिज़ में रखकर ठंडा कर लें। अब इसे अपनी आंखों पर रखें 10 मिनट तक रखें। ज़रूरत महसूस हो तो इसे दोबारा रिपीट करें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज़ करें।

खीरा करें झड़ते बालों की समस्या दूर

इसमें मौजूद सिलिकॉन और सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और इनके झड़ने की परेशानी खत्म करते हैं। इसके लिए खीरे का रस का इस्तेमाल करें। अपने बालों की लंबाई के हिसाब से इसका रस निकाल लें। अब इसे कॉटन की मदद से पूरे स्कैल्प पर लगाएं और दो मिनट तक इसकी मसाज करें। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

खीरे से पाएं टैनिंग से छुटकारा

जैसा कि ये एक नैचुरल ब्लीच होता है इसलिए ये टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, ये असमान रंगत को एक समान कर आपको देता है फेयर स्किन। इसके लिए आप खीरे और दही से बने मास्क का इस्तेमाल करें। एक चम्मच खीरे का गुदा लें और इसमें एक चम्मच दही मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।