Home LyfeStyle कारगर घरेलू नुस्खे, जो स्किन से लेकर बालों तक की खूबसूरती को...

कारगर घरेलू नुस्खे, जो स्किन से लेकर बालों तक की खूबसूरती को मेनटेन रखते हैं

गर्मियों में स्किन के साथ ही बाल भी ऑयली होने लगते हैं जिसके चलते बार-बार उन्हें वॉश करना पड़ता है और इसके चलते वो ड्राय होने लगते हैं। और उनकी रौनक खत्म होने लगती है। तो स्किन हो या बाल, उन पर किसी भी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट लेने की जगह नेचुरल चीज़ें अपनाकर देखें। जिससे नुकसान होने के चांसेज कम होते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. विटामिन ई एक नेचुरल सनस्क्रीन होता है तो इसे दिन में एक बार जरूर लगाएं।

2. अंगूर एक नेचुरल सीरम होता है। एक अंगूर का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और लगातार इस्तेमाल से बना भी रहता है।

3. एलोवेरा जेल में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व लंबे होते हैं साथ ही उनके टूटने-गिरने की समस्या भी दूर होती है।

4. मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से धूप में हुआ कालापन मिनटों में खत्म होता है।

5. काले घुटने, कोहनी, गर्दन व अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए 1 चम्मच दही में चम्मच नींबू का रस मिलाकर मले तुरंत कालापन उतर जाएगा।

6. टॉवल को हल्के गरम पानी में भिगोकर अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेडस् निकल जाते हैं। चेहरे की अंदरूनी सफाई हो जाती है।

7. चेहरा धोने के लिए दिन में एक बार सादे पानी नहीं बल्कि चावल के पानी का इस्तेमाल करें, रंग तेजी से निखरता है।

8. गुलाब जल से रोजाना चेहरा साफ करने से चेहरे पर कभी भी छोटे-छोटे दाने नहीं होते।

9. हफ्ते में दो बार गरम पानी में एलोवेरा जेल डालकर चेहरे पर भाप लेने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

10. चाय पत्ती के पानी में आंवला पाउडर मिलाकर बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और उनका झड़ना भी कम होता है।

11. सुबह शाम गरम पानी पीने से न सिर्फ त्वचा पर होने वाली बीमारियों को दूर किया जा सकता है बल्कि इससे चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

12. चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन हेल्दी, ग्लोइंग बनी रहती है।