नाखून में दिखने वाले आधे चांद को हल्के में न लें
K

हमारा शरीर किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करता है. इस वजह से हमारे शरीर में तरह-तरह के बदलाव होते रहते हैं. इन बदलावों को देखकर ही डॉक्टर या वैद्य हमारी कई दिक्कतों को बिना टेस्ट किए ही पकड़ लेते हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको हमारे शरीर में होने वाले एक ऐसे बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं, जो काफी महत्वपूर्ण है. यह बदलाव हमारे शरीर में होने वाली कई दिक्कतों के बारे में संकेत देते हैं, जिन्हें नजरअंदाज न करते हुए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
हमारे नाखून हमारी उंगलियों को जबरदस्त सुरक्षा प्रदान करते हैं. नाखून के नीचे होने वाली त्वचा काफी नाजुक होती है और इसकी सुरक्षा बहुत जरूरी है. ऐसे में नाखून ही हमारी उंगलियों की नाजुक त्वचा की सुरक्षा करता है. अलग-अलग इंसान के नाखून भी अलग-अलग तरह के होते हैं. किसी के नाखून बहुत सख्त होते हैं तो किसी के नाखुन बिल्कुल साफ और मुलायम होते हैं. कई लोगों के नाखून तो हमेशा टूटते भी रहते हैं. इसके अलावा कोई लोगों के नाखून पर आधा चांद भी बना होता है. आज हम आपको नाखून के नीचे बनने वाले इसी आधे चांद के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अहम है?

पहले तो आप अपने हाथ के नाखूनों को चेक कीजिए और देखिए कि आपके नाखून के नीचे भी आधा चांद बना हुआ है. नाखून में बना होने वाला ये चांद हमारे स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के संकेत देता है. अगर नाखून में बना आधा चांद सफेद और साफ है तो समझिए आप बिल्कुल ठीक और स्वस्थ हैं. आमतौर पर अंगूठे पर बना चांद बिल्कुल साफ दिखाई देता है जबकि अन्य उंगलियों पर ये हल्का, बहुत हल्का या फिर न के बराबर दिखाई देता है. ये चांद आपके हाथों की जितनी ज्यादा उंगलियों पर दिखाई देगा मतलब समझिए वह उतना स्वस्थ है. नाखून पर दिखाई देने वाले ऐसे आधे चांद को लुनुला (Lunula) कहा जाता है.

जिन लोगों के नाखून में ये लुनुला बिल्कुल नहीं दिखाई देता तो ये चिंता का विषय हो सकता है. दरअसल, शरीर में खून की कमी की वजह से लुनुला नहीं दिखाई देता. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के नाखून में दिखने वाला लुनुला सफेद के बजाए पीला या नीला दिखे तो मतलब वह डायबिटीज का भी शिकार हो सकता है. इतना ही नहीं, कई लोगों में लुनुला का रंग लाल पाया जाता है. ऐसे लोगों को हृदय से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. लुनुला के बारे में आपको इतना समझना होगा कि यदि ये सफेद रंग का है तो ठीक है. इसके अलावा ये आपके नाखून में नहीं है या फिर सफेद के अलावा किसी और रंग का है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Share this story