पाकिस्तान में कुत्ते कर रहे कोरोना वायरस की जांच
K
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में कोरोना वायरस और इससे जुड़े नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसके चलते अब सरकार कुत्तों की मदद से संक्रमण की जांच कर रही है. इसके लिए स्नीफर डॉग्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. पेशावर के बाचा खान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुत्ते कोरोना वायरस की जांच कर रहे हैं.
इन कुत्तों को कोविड-19 का पता लगाने के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षण दिया गया है. जिसके चलते यह विदेश से आने वाले यात्रियों में संक्रमण की पहचान कर पा रहे हैं. हालांकि इसके अलावा रैपिड एंटीजन जांच भी की जा रही है. नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) का प्रतिनिधिमंडल भी हवाई अड्डे का दौरा करने आया.
एनसीओसी के अधिकारियों ने यहां दो विमानों से उतरने वाले यात्रियों की मेडिकल जांच की निगरानी की. इन्हें बताया गया कि विदेश से पेशावर आने वाले लोगों की रैपिड एंटीजन जांच भी की जा रही है (Covid Sniffer Dogs Accuracy). जिसके चलते किसी भी संक्रमित का पता लगाना सुनिश्चित किया जा सके.
हवाई अड्डे के मैनेजर अब्दुल्लाह अब्बासी के अनुसार, एनसीओसी के अधिकारियों ने कहा है कि पेशावर हवाई अड्डे पर कोरोना वायरस की चांच के लिए अपनाए जा रहे तरीके संतोषजनक हैं (Coronavirus Detection Dogs). उन्होंने बताया कि लोगों में कोरोना की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित कुत्तों का इस्तेमाल किया जा रहा है.
सबसे पहले लोगों की एंटीजन जांच की जाती है और फिर वायरस का पता लगाने के लिए कुत्ते स्वैब सैंपल को सूंघते हैं. मैनेजर ने बताया कि अगर सैंपल सूंघने के बाद कुत्ता नीचे बैठ जाता है, तो इसका मतलब है कि यात्री कोविड-19 से संक्रमित है (Covid Sniffer Dogs Airport). अभी तक कुत्तों ने चार यात्रियों में वायरस की पहचान की है.
कुत्तों ने जिन लोगों में कोरोना संक्रमण की पहचान की है, उन्हें तुरंत क्वारंटीन करने के लए अस्पताल भेजा गया है (Coronavirus Sniffer Dogs). इससे पहले खबर आई थी कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के B.1.351 वेरिएंट के सात मामले और B.1.617.2 वेरिएंट का एक मामला सामने आया है.

Share this story