Home उत्तर प्रदेश दोगज की दूरी और मास्क बेहद जरुरी

दोगज की दूरी और मास्क बेहद जरुरी

जरा सी लापरवाही बना सकती है संक्रमण का शिकार : सीएमओ

दोगज की दूरी और मास्क बेहद जरूरी

घर में बने मास्क के साथ एहतियात जरूरी 

रिपोर्टर -रविता

मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी है सावधानी और बचाव। इसमें साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क शामिल है। कोरोना काल में मास्क सुरक्षा के लिए बहुत आवश्यक है। जब भी जरूरी काम से बाहर जाना हो तो मास्क पहनना न भूलें। मास्क कोरोना वायरस से बचाव में मदद करता है।


मास्क को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी हैं कि कौन सा मास्क सुरक्षा प्रदान करता है, सबसे बेहतर मास्क कौन सा है। इन्हीं सवालों में से एक है कि घर में बनाये गये मास्क का इस्तेमाल कैसे करें और मास्क बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. प्रवीण चोपड़ा कहते हैं कि कोरोना के दौर में हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। सभी खुद को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहते हैं, ऐसे में घर पर बने मास्क में सबसे उपयुक्त 100 प्रतिशत कॉटन फ्रैब्रिक होता है। इसके साथ ही मोटे कपड़े का मास्क अच्छा रहता है। बेडशीट्स के कपड़े को कम से कम तीन लेयर में फोल्ड करके घर पर मास्क बना सकते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि एक परत का मास्क न बनाएं, क्योंकि ऐसे मास्क कारगर नहीं होते हैं, प्रभावी मास्क बनाने के लिए जरूरी है कि उसमें कम से कम तीन परतें जरूर हों, जिससे नाक और मुंह में वायरस को जाने से रोका जा सके। जरा सी लापरवाही संक्रमण का शिकार बना सकती है।

मास्क को फेंके नहीं नष्ट करें 

मास्क को इस्तेमाल करने के बाद इधर-उधर नहीं फेंकना चाहिए, इसे घर में साधारण ब्लीच से साफ कर लें इसके बाद जला दे या फिर जमीन में दबा दें, क्योंकि इस्तेमाल किए गए मास्क को सही तरीके से नष्ट नहीं किया गया तो संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

इन बातों का रखें ख्यालः 

  • मास्क पूरी तरह से फिट होना चाहिए।
  • मास्क पहनने के बाद मुंह और नाक को अच्छी तरह से कवर करें।
  • मास्क पहनने के बाद बार-बार उसे छूने से बचें।
  • मास्क को साफ रखें, घर में बने मास्क को समय-समय पर अच्छी तरह से धोएं और सुखाकर दोबारा इस्तेमाल करें।
  • हर छह घंटे बाद मास्क बदलें।
  • गीला होने पर भी मास्क बदलना जरूरी है।
  • मास्क उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन-पानी या सैनिटाइजर से धो लें।