Home LyfeStyle क्या डाइट में वज़न घटाने के लिए शामिल करनी चाहिए डार्क चॉकलेट?

क्या डाइट में वज़न घटाने के लिए शामिल करनी चाहिए डार्क चॉकलेट?

नई दिल्ली: डार्क चॉकलेट को अक्सर हेल्दी फूड के कैटगोरी में गिना जाता है, क्योंकि इसमें पोलीफेनोल्स, फ्लेवानोल्स और केटचिन्स जैसे पदार्थ मौजूद होते हैं। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ये सभी चीज़ें आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं- जैसे, दिल की सेहत में सुधार, दिमाग़ को तेज़ करना और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। ये स्वादिष्ट और पॉपुलर चॉकलेट को वे लोग भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, जो वज़न घटाने का प्रयास कर रहे हैं।

डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो आपके शरीर और दिमाग़ को फायदा पहुंचाता है। तो आइए वैज्ञानिक शोध को देखते हुए पता लगाते हैं, कि डॉर्क चॉकलेट को खाने से क्या आप पतली और फिट हो सकेंगी?

क्या डॉर्क चॉकलेट से घट सकता है वज़न?

शोध में देखा गया है कि डार्क चॉकलेट वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती है। डार्क चॉकलेट भूख को कम करती है, जिससे आप खाने के बीच में उल्टा सीधा खाने से बचेंगे। साल 2016 में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल साइंस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड्स नाम के फाइटोन्यूट्रीयेंट्स मौजूद होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करते हैं और वज़न घटाने, दिल की सेहत और कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट के नुकसान

शोधकर्ता एक तरफ ये ज़रूर मानते हैं कि डार्क चॉकलेट वज़न घटाने में मदद कर सकती है, लेकिन वे साथ ही लोगों को कुछ चीज़ों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। जैसे डार्क चॉकलेट में हाई कैलोरी और फैट्स भी मौजूद होते हैं, जिसे अगर ज़्यादा खाया तो अस्वस्थ तरीके से वज़न बढ़ा भी सकती है। कुछ तरह की डार्क चॉकलेट में चीनी की मात्रा कहीं ज़्यादा होती है, जो वज़न बढ़ाने के साथ डायबिटीज़, दिल की बीमारी और लिवर से जुड़ी तकलीफें पैदा कर सकती है।

अगर आप वज़न घटाने के लिए खास डाइट पर हैं और डार्क चॉकलेट के शौक़ीन भी, तो हाई क्वालिटी प्रोडक्ट ही चुनें, जिसमें चीनी की मात्रा बेहद कम हो। स्वस्थ व संतुलित डाइट और रोज़ाना वर्कआउट जैसे लाइफस्टाइल में मामूली बदलाव करने से भी आपको वज़न घटाने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अपनी डाइट में  डार्क चॉकलेट को शामिल करने या किसी भी तरह के बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।