मॉनसून की वापसी के बावजूद इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश ,

खबरे सुने

अगले कुछ दिनों में दक्षिण भारतीय राज्यों की तरफ भारी बारिश की संभावना बनी हुई हैं वहीं उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी वर्षा का पूर्वानुमान है. हालांकि देश के ज्यादातर हिस्सों से मॉनसून की वापसी हो चुकी है.बावजूद इसके कुछ राज्यों में बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि 15 अक्टूबर से पूर्वी भारत और मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. वहीं अगले 4-5 दिनों तक दक्षिणी प्रायद्वीपिय भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में अगले 4 दिन भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.
यूपी और उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना बनी है, आज जारी हुए IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 अक्टूबर से उत्तर-पश्चिम भारत में गरज-चमक के साथ बारिश का दौर शुरू हो सकता है. 17 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.
मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया था कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गुजरात और महाराष्ट्र सहित उत्तर-पश्चिम भारत के विभिन्न हिस्सों से पहले ही वापस आ चुका है. अब तो पूर्वी भारत के ओडिशा, पश्चिम बंगाल और मणिपुर जैसे राज्यों से भी इसकी वापसी हो चुकी है.
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को केरल में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.
इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और बाकी पूर्वोत्तर भारत और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.