Home अंतरराष्ट्रीय महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ कैलिफोर्निया में तोड़फोड़, भारत ने जताई...

महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ कैलिफोर्निया में तोड़फोड़, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति; जांच जारी

नई दिल्ली। आज भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) की 125वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर जहां देश के कई कोनों में गांधी जी को श्रद्धांजलि दी गई, वहीं दूसरी ओर अमेरिका के कैलिफोर्निया में कुछ लोगों में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की घटना सामने आई। इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है।

भारत ने शनिवार को कैलिफोर्निया के डेविस शहर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा के साथ हुई बर्बरता की कड़ी निंदा की और इस घृणित कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग करते हुए अमेरिका के सामने ये मामला उठाया।

भारत की ओर से अमेरिका को उपहार में दी गई महात्मा गांधी की इस मूर्ति को 28 जनवरी को शहर के सेंट्रल पार्क में तोड़ दिया गया था। भारत के विदेश मंत्रालय ने इस घटना पर कहा कि भारत सरकार शांति और न्याय के सार्वभौमिक सम्मान के खिलाफ इस दुर्भावनापूर्ण और घृणित कार्य की कड़ी निंदा करती है। इसके साथ ही कहा गया कि वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने इस मामले की गहन जांच के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के साथ मामला उठाया है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की है।

एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग ने सूचित किया है कि बर्बरता की कार्रवाई अस्वीकार्य है और आशा व्यक्त की कि अपराधियों को जल्द से जल्द न्याय में लाया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने इस मामले को डेविस शहर और स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ अलग से लिया है, जिन्होंने जांच शुरू की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि डेविस के मेयर ने इस घटना पर गहरा अफसोस जताया है और सूचित किया है कि उन्होंने जांच शुरू कर दी है। मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय भारतीय सामुदायिक संगठनों ने बर्बरता की कार्रवाई की निंदा की है।

अनुज त्यागी(राजसत्ता पोस्ट)