Home राष्ट्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख, रक्षा सचिव और डीआरडीओ प्रमुख...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख, रक्षा सचिव और डीआरडीओ प्रमुख से महामारी के दौरान लोगों की मदद करने को कहा

नई दिल्ली । कोविड संक्रमितों के इलाज में बढ़ रही परेशानी और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे अस्पतालों के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए मंत्रालय की तैयारियों को लेकर शनिवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख, सेवा प्रमुख, रक्षा सचिव, डीआरडीओ के अध्यक्ष, डीजी एएफएमएस और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोविड -19 की स्थिति के बारे में बात की है।

इसके अलावा, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने दिल्ली में सरदार वल्लभभाई पटेल (एसवीपी) कोविड अस्पतालों में विशेषज्ञों, उच्च विशेषज्ञों और पैरामेडिक्स सहित अतिरिक्त डॉक्टरों को तैनात किया है, जो कि कोविड मामलों में हो रही बढ़ोतरी में मरीजों की मदद करेंगे।

पिछले साल 2020 में 294 डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया था, तो वहीं इस साल 2021 में 378 डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों को शामिल किया गया है। इनमें 2021 में 164 डॉक्टर जबकि 2020 में 132 डॉक्टर शामिल थे। पिछले साल, केवल 18 विशेषज्ञ जुटे थे, जबकि इस साल 43 विशेषज्ञ और 17 उच्च विशेषज्ञ हैं।

सेवा अस्पतालों में इस समय मौजूद संसाधनों में अत्यधिक कुशल विशेषज्ञ और उच्च विशेषज्ञ सुविधा में तैनात किए गए हैं।

इस वर्ष, 19 अप्रैल को 250 बेडों के प्रावधान के साथ इस सुविधा को शुरु किया गया था, लेकिन दो घंटे के अंदर ही दिल्ली में कोरोना के मामलों में उछाल के साथ ही सभी 250 बेड भर गए।

ये सभी मरीज गंभीर स्थिति में ऑक्सीजन पर निर्भर थे। इस समय भर्ती किए गए गंभीर रोगी किसी भी समय से 85 प्रतिशत से अधिक हैं।