Home खेल नेपाल क्रिकेट टीम के हेड कोच बने डेव वॉटमोर, श्रीलंका को बना...

नेपाल क्रिकेट टीम के हेड कोच बने डेव वॉटमोर, श्रीलंका को बना चुके हैं वर्ल्ड चैंपियन

नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट टीम को वनडे क्रिकेट में 1996 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले डेव व्हाटमोर को नेपाल क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। डेव व्हाटमोर इससे पहले भारत की प्रथम श्रेणी टीम बड़ौदा का कोच पद संभालने वाले थे लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआइ) ने कोविड-19 के दौरान मानक संचालन प्रक्रिया के तहत राज्यों से कहा कि वे किसी वरिष्ठ नागरिक (60 साल से अधिक) को अपने सहयोगी स्टाफ में शामिल करने से बचें। इसके बाद ही बड़ौदा ने व्हाटमोर की सेवाएं नहीं लेने का फैसला किया।

66 साल के डेव को कोच नियुक्त करने के बाद नेपाल क्रिकेट संघ ने जारी किए गए एक बयान में कहा कि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डेव व्हाटमोर को राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। वो इससे पहले कई टीम जैसे कि पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश व जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं।

डेव व्हाटमोर काफी अनुभवी कोच हैं और उन्होंने अपने कार्यकाल में 1996 में श्रीलंका क्रिकेट टीम को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन भी बनाया था। यही नहीं वो साल 2008 में भारतीय अंडर-19 टीम के कोच भी रह चुके हैं और इस साल विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय अंडर-19 टीम ने वर्ल्ड कप जीता था। इसके अलावा डेव व्हाटमोर काउंटी टीम लंकाशायर का कोच पद भी संभाल चुके हैं। उनके कोच रहते लंकाशायर की टीम ने दो बार नेशनल लीग और नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती थी।