Home कोविड 19 ब्राजील पंहुचा दूसरे पायदान पर, इटली में कोरोना की नई लहर की...

ब्राजील पंहुचा दूसरे पायदान पर, इटली में कोरोना की नई लहर की चेतावनी, दुबारा लॉकडाउन लगाने की तैयारी शुरू

कोरोना मरीजों की संख्या के मामले में ब्राजील(Brazil) शनिवार को दुनिया में दूसरे पायदान पर पहुंच गया। वहीं, लातिन अमेरिकी(Latin America) देश में शुक्रवार को 85,663 नए मामले आए, फिलहाल ब्राजील में कुल मरीजों की संख्या 1,13,63,389 पहुंच गई। विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान 2,216 लोगों की मौत भी हुई और ब्राजील(Brazil) में मौत का आंकड़ा 2,75,105 पर पहुंच गया। आपको बता दें कि इससे पहले भारत दूसरे स्थान पर था। हमारे देश में वर्तमान में कुल मामले 1,13,08,846 हैं। अमेरिका अब भी 2.93 करोड़ मामलों के साथ पहले स्थान पर काबिज़ है।

प्रधानमंत्री मारियो द्रागी इटली में कोरोना की नई लहर की दी चेतावनी

प्रधानमंत्री मारियो द्रागी(Mario Draghi) ने कोरोना वायरस को लेकर नई लहर की चेतावनी देते हुए बताया कि इटली के अधिकांश हिस्सों में दुकानें, रेस्तरां और स्कूल सोमवार को बंद कर दिए जाएंगे। वहीं, बताया गया कि ईस्टर को देखते हुए, 3-5 अप्रैल को तीन दिनों के लिए, पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा।

विश्व भर कोरोना का आंकड़ा 11.97 करोड़ के पार

आपको बता दें कि विश्व में जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 11.97 करोड़ को पार कर चुका है वहीं अब तक 26.53 से ज्यादा लोग जान भी गंवा चुके हैं। इस बीच, दुनिया का सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देश अमेरिका साल के अंत तक आवश्यकता से अधिक मात्रा में टीके की खरीद की योजना बना रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों की 10 करोड़ खुराक खरीदने के निर्देश दिए हैं।

टीका(Vaccine) खरीदने के इस आदेश से पहले ही अमेरिका(America) के पास मध्य मई तक इतनी खुराक उपलब्ध होगी कि वह प्रत्येक वयस्क का टीकाकरण (Vaccination) कर पाएगा। वहीं , जुलाई के अंत तक इस देश के पास 40 करोड़ लोगों के लिए खुराक उपलब्ध होगी।

अमेरिका में 20 करोड़ और लोगों को कोविड-19 टीके (Vaccine) की खुराक दिए जाने के लिए पर्याप्त आदेश दिए जा चुके हैं। जॉनसन एंड जॉनसन(Johnson and Johnson) के नए टीके की खेप जून के बाद मिलने की उम्मीद है जिनके जरिए और 10 करोड़ अतिरिक्त लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा। व्हाइट हाउस (White House)  की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, ‘हम पूरी तरह तैयार रहना चाहते हैं

चीन में 2022 के मध्य तक 70-80 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 टीका लगेगा

चीन ने इस साल के आखिर तक या 2022 के मध्य तक अपनी 70-80 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। देश के रोग नियंत्रण केंद्र(CDC) के प्रमुख ने यह बात कही। सीडीसी के प्रमुख गाओ फू ने चीनी सरकारी प्रसारणकर्ता सीजीटीएन को बताया कि चार टीकों को मंजूरी मिलने के साथ ही चीन 90 करोड़ से लेकर एक अरब लोगों का टीकाकरण करेगा।
उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि दुनिया में सामुदायिक प्रतिरक्षा हासिल करने में चीन अगुवाई कर सकता है। सामुदायिक प्रतिरक्षा तब हासिल होती है जब कोविड-19 जैसे संक्रामक रोग के अनियंत्रित प्रसार को रोकने के लिए अधिकतर लोगों में टीकाकरण या संक्रमण के उपरांत प्रतिरक्षा तंत्र विकसित हो जाता है।

टीका वितरण को लेकर यूरोपीय संघ(European Union) के इन देशों ने की चर्चा की मांग

ऑस्ट्रिया, स्लोवेनिया, चेक रिपब्लिक, लातविया और बुल्गारिया ने यूरोपीय संघ(European Union) के 27 देशों में कोविड-19 टीके (covid-19 vaccine) के वितरण के संबंध में यूरोपीय नेताओं के बीच चर्चा का आह्वान किया है। ऑस्ट्रियाई मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, पांच देशों के नेताओं ने यूरोपीय आयोग( European Commission) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद(European Assembly) के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल को संयुक्त पत्र लिखा है।
आपको बता दें की ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने शिकायत जताई थी कि ईयू (European Union) ने प्रति व्यक्ति के आधार पर टीके के वितरण पर सहमति जताई थी, लेकिन कुछ देशों को दूसरों की तुलना में अधिक टीके की खेप मिल रही है। कुर्ज द्वारा टीका वितरण को लेकर दर्ज कराई गई आपत्ति के बाद यह पत्र सामने आया है।