Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सदैव दून पोर्टल किया लांच, सेवाएं की...

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सदैव दून पोर्टल किया लांच, सेवाएं की शुरू

देहरादून: स्मार्ट सिटी कंपनी की मेगा परियोजना इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ‘सदैव दून ‘ की सेवाएं शुक्रवार से शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने क्लिक कर सदैव दून पोर्टल को लांच किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा देहरादून को आदर्श स्मार्ट सिटी बनाएंगे। प्रदेश के अन्य शहर ही नहीं देश के अन्य शहर देहरादून को मिसाल के तौर पर देखें यह प्रयास किया जा रहा है।

दून में लगातार बढ़ रहे वाहनों के दबाव व आबादी को देखते हुए स्मार्ट सिटी के तहत व्यवस्थाएं बनानी बेहद जरूरी है। स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. श्रीवास्तव ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के फंक्शन, लाभ और उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही ट्रैफिक नियंत्रण को पुलिस, बिजली की लाइनों के लिए ऊर्जा निगम, पेयजल व्यवस्था के लिए जल संस्थान को कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक सदैव दून की कुछ सेवाएं पूर्व में शुरू कर दी गई थी। इसके तहत शहर के तमाम सीसीटीवी कैमरों का संचालन कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से किया जा रहा है। स्मार्ट ट्रैफिक लाइट व सिग्नल भी संचालित किए जा रहे हैं।

ट्रैफिक सिग्नल पर लगे कैमरों की मदद से ओवरस्पीडिंग आदि पर चालान भी किए जाने लगे हैं। अब बारी है सदैव दून की सभी सेवाओं को संचालित करने की। खास बात यह भी है कि जिले के सभी प्रमुख विभागों की सेवाओं को एकीकृत रूप में स्मार्ट सिटी के संबंधित पोर्टल से संचालित किया जाएगा। इस दौरान राज्यमंत्री धन सिंह रावत, सचिव शैलेश बगोली, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।