Home उत्तर प्रदेश CC कैमरों से मतगणना की न‍िगरानी, स्क्रूटनी का काम पूरा

CC कैमरों से मतगणना की न‍िगरानी, स्क्रूटनी का काम पूरा

लखनऊ। विधान परिषद की 11 सीटों की मतगणना व‍िशेेेेष सुुरक्षा व्‍यवस्‍था के साथ गुरुवार को सुबह शुरू हो गई है। विधान परिषद में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ व इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक के अलावा लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली-मुरादाबाद व गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट के लिए मतदान एक दिसंबर को हुआ था। लखनऊ, आगरा, वाराणसी व मेरठ में शिक्षक व स्नातक कोटे की दो-दो सीटों की मतगणना होगी। मतगणना सात स्थानों पर एक साथ हो रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर विशेष सतर्कता बरतने व कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक सीट की मतगणना झांसी, बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक सीट की मतगणना बरेली में व गाेरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट की मतगणना गोरखपुर में होगी।

मतगणना स्‍थल के मीडिया सेंटर में बैठी एमएलसी प्रत्याशी कांत‍ि स‍िंंह ने कहा कि मुझे इस समय कुछ नहीं कहना है। वोटिंग के दौरान कार्यकर्ताओं को रोका गया था, जिसकी शिकायत निर्वाचन अधिकारियों से की गई थी। वहीं पूर्व एमएलसी एसपी सिंह ने प्रशासन पर ग्रामीण इलाकों में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा, राजधानी में करीब 40 हजार वोट कटवा दिए गए। फिर भी कांति सिंह जीतेंगी, भले जीत का मार्जिन कम हो।

लखनऊ के रमाबाई स्थल पर मतगणना से पहले स्क्रूटनी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मतगणना के मद्देनजर स्थल की सुरक्षा का ज़िम्मा BSF को दिया गया है। परिसर की निगरानी के लिए CCTV कैमरों की व्यवस्था की गई है। सभी राजनैतिक दल और प्रत्यशिगण भी स्ट्रांग रूम और परिसर पर निगरानी कर सकते है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतगणना के लिए स्तानक निर्वाचन के लिए 14 टेबल व शिक्षक निर्वाचन के लिए 14 टेबल की व्यवस्था की गई है।

स्नातक व शिक्षक निर्वाचन की मतगणना क्रमशः कक्ष संंख्या चार व तीन में की जा रही है। ज़िला निर्वाचन अधिकारियो  द्वारा सभी व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया जा रहा। अधिकारियों का कहना है करीब साढे तीन लाख से अधिक मतों की गिनती का काम किया जाएगा उम्मीद की जा रही है कि शाम 3:00 से 4:00 बजे तक परिणाम आ जाएगा स्नातक सीट के लिए जहां दो दर्जन के करीब उम्मीदवार मैदान में हैं वहीं शिक्षक सीट पर 11 प्रत्याशी जीत के दावे कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, ग्लव्ज, फेस मास्क, फेस शील्ड, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि दोपहर तक रूझान आने की संभावना है। देर शाम तक नतीजे आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि सभी स्थानों पर कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

कहां कितने पड़े वोट

  • सीट का नाम                          : मतदान प्रतिशत
  • आगरा खंड स्नातक                    : 41.56
  • इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक      : 41.10
  • लखनऊ खंड स्नातक                 : 36.74
  • मेरठ खंड स्नातक                      : 42.86
  • वाराणसी खंड स्नातक                 : 39.33
  • आगरा खंड शिक्षक                    : 70.78
  • बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक       : 73.48
  • गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक    : 73.94
  • लखनऊ खंड शिक्षक                  : 58.99
  • मेरठ खंड शिक्षक                       : 62.60
  • वाराणसी खंड शिक्षक                  : 68.83