Home शिक्षा प्रेमी CBSE Board 2021 की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित, केजरीवाल...

CBSE Board 2021 की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित, केजरीवाल बोले- राहत की बात

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसके साथ ही सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को इसकी घोषणा की। छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य लोगों की ओर से परीक्षाएं रद्द करने की मांग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से 7 जून तक आयोजित होने वाली थीं और परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाने थे।

निशंक ने ट्वीट किया, “4 मई से 14 जून, 2021 के बीच होने वाली बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। दसवीं कक्षा के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक वस्तुनिष्ठ मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे।”

उन्होंने कहा, “अगर कोई भी उम्मीदवार, जो इस आधार पर उसके लिए आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे तब परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा, जब परीक्षा आयोजित करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होंगी।”

निशंक ने आगे कहा कि 12वीं कक्षा की परीक्षा बाद में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एक जून को सीबीएसई द्वारा समीक्षा की जाएगी और स्थिति की जानकारी बाद में साझा की जाएगी। परीक्षाओं की शुरूआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा।

मंत्री ने उल्लेख किया कि कोरोना मामलों में हो रही वृद्धि को देखते हुए विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए आगामी बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की जा रही थी।