Home राष्ट्रीय कथित भर्ती घोटाले में सीबीआई ने तत्कालीन एनडीए प्रमुख के खिलाफ आरोप...

कथित भर्ती घोटाले में सीबीआई ने तत्कालीन एनडीए प्रमुख के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

पुणे। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) के एक पूर्व प्रिंसिपल ओम प्रकाश शुक्ला के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दरअसल संस्थान में टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति के लिए कथित तौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड को बढ़ा चढ़ा कर पेश करने के एक मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि चार्जशीट सीबीआई ने पुणे की एक अदालत में दायर की गई है।

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई ने मई 2018 में एनडीए, खड़गवासला के तत्कालीन प्रिंसिपल, और अन्य के खिलाफ झूठे और बढ़ा चढ़ाकर पेश किए गए दावों के आधार पर एनडीए में असैनिक फैकल्टी के विभिन्न पदों पर फर्जी नियुक्तियों के आरोपों में मामला दर्ज किया था।

सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी का मामला दर्ज किया था।

एजेंसी ने जून 2018 में अभियुक्तों के परिसरों में तलाशी ली, जिससे गुप्त दस्तावेजों की बरामदगी हुई।

सीबीआई के अनुसार, यह भी आरोप लगाया गया कि 2007-08 की अवधि के दौरान, शुक्ला ने धोखे से एनडीए में अर्थशास्त्र में प्राध्यापक के रूप में नियुक्ति प्राप्त की और बाद में, 2011 में, प्रिसिंपल एनडीए के रूप में नियुक्ति पाई। उन्होंने यूपीएससी में दाखिल आवेदन में झूठे दावे किए और शिक्षा मंत्रालय के साथ ठगी की।

जुलाई 2017 में, सीबीआई ने रक्षा प्रशिक्षण संस्थान में शिक्षण स्टाफ की भर्ती में अनियमितताओं के आरोपों की प्रारंभिक जांच शुरू की थी।