Home राजनीति बिहार चुनाव 2020: मतदान में आई तेजी, पहले घंटे में 4%...

बिहार चुनाव 2020: मतदान में आई तेजी, पहले घंटे में 4% वोटिंग

पटना। बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान जारी है। सूचना के मुताबिक पहले घंटे में 3.7 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। हालांकि, तमाम बूथों पर अब बड़ी संख्‍या में वोटर पहुंच गए हैं। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान में तेज आ गई है। समय के साथ ही यहां बड़ी संख्‍या में वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे हैं। महिला मतदाता खासे उत्‍साहित दिख रहे हैं। बूथों पर हंसी-खुशी मनाए जा रहे लोकतंत्र के महापर्व में शरीक होकर वोटर सशक्‍त सरकार चुनने में अपनी भागीदारी निभाने आए हैं।

पटना में बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान, डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी और चिराग पासवान ने पहले वोटर के तौर पर अपना वोट डाला। उन्‍होंने मतदाताओं से भारी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है। बिहार विधानसभा चुनाव में वोटिंग की चुस्‍त-दुरुस्‍त तैयारियों के बीच बूथों पर वोटर जुटने लगे हैं। वोट देने के लिए यहां बड़ी संख्‍या में महिलाएं पहुंची हैं। इससे पहले मतदान केंद्रों पर मॉक पोल कराया गया।

आज बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान हो रहा है। राजद नेता तेजस्‍वी यादव समेत कई दिग्‍गजों की साख आज के चुनाव में दांव पर लगी है। लोकतंत्र के महापर्व में शरीक होने के लिए वोटरों में खास उत्‍साह देखा जा रहा है। चुनाव आयोग ने निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। बूथों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती किए गए हैं। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की किस्‍मत का फैसला होगा। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप यादव समेत नीतीश सरकार के 4 मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा इस चुनाव में दांव पर लगी है।

बिहार में आज जोश और उमंग के साथ लोकतंत्र का पर्व मनाया जा रहा है। वोटर पूरे उत्‍साह से इसमें शरीक हो रहे हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को कडी निगरानी और चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के साथ ही बिहार की राजनीतिक तस्‍वीर लगभग साफ हो जाएगी। तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि 10 नवंबर को चुनावी नतीजे जारी होंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को 94 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है। वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। 8 सीटों पर मतदान शाम 4 बजे तक होगा। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सामान्‍यत: सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान के लिए मुकम्‍मल तैयारी की है। आज के मतदान में 17 जिलों के 2 करोड़ 86 लाख मतदाता 1463 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला कर रहे हैं।

LIVE Bihar Chunav Phase 2 Polling: Bihar Chunav 2020 LIVE Updates

9:00 AM: दियारा क्षेत्र की हेलीकॉप्टर से निगरानी, नाव परिचालन बंद

पटना जिले की  नौ विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले सुदूर दियारा और अपराध की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है। दियारा क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से निगरानी की जा रही है। वहीं पुलिस निगरानी वोटों के अलावा अन्य सभी नावों का परिचालन बंद रखा गया है। एडीजी जितेंद्र कुमार ने बताया कि पहले डेढ़ घंटे में प्रदेश के किसी बूथ पर किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

बताते चलें कि पटना में दियारा क्षेत्र का काफी लंबा-चौड़ा है। सीमावर्ती जिलों की सीमा भी दियारा से मिलती है। ऐसे में इन क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए बाइक फोर्स, हेलीकॉप्टर से लेकर घुड़सवार तक लगाए गए हैं। मतदाताओं को सुरक्षा का अहसास कराने के लिए विगत दो दिनों से यहां फ्लैग मार्च भी किया जा रहा था। मंगलवार सुबह से ही दियारा क्षेत्र के आसमान में पुलिस के हेलीकॉप्टर मंडराने लगे थे। वहीं गंगा में पुलिस की नावें, बालू वाले दियारा क्षेत्र में घुड़सवार और सड़कों पर बाइक फोर्स दिख रही थी। बूथों पर भी सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

8:30 AM: पहले घंटे में 8 बजे तक 4 प्रतिशत मतदान

बिहार में दूसरे चरण की 94 सीटों पर वोटिंग जारी है। सूचना के मुताबिक पहले घंटे में सुबह 8 बजे तक करीब 4 प्रतिशन मतदान दर्ज किया गया है। शहरी क्षेत्रों में अभी मतदान में तेजी नहीं दिख रही, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में वोटरों का उत्‍साह देखते बन रहा है। मतदान केंद्रों पर भारी संख्‍या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे हैं। सभी बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं।

8:10 AM: तेज प्रताप यादव ने की मतदान की अपील

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े पुत्र सह समस्तीपुर के हसनपुर विधानसभा के प्रत्याशी तेज प्रताप यादव अभी होटल से निकले। कहा- प्रथम चरण के मतदान में पार्ट को अप्रत्याशित मत मिले हैं। द्वितीय चरण में भी खूब वोट मिलेंगे। उन्होंने महिलाओं से घर से बाहर निकलकर मतदान की अपील की।

7:50 AM: वोटरों में भारी उत्‍साह, जोश-खरोश के साथ मना रहे लोकतंत्र का पर्व

चुनाव में भागीदारी के लिए वोटरों में भारी उत्‍साह देखा जा रहा है। वे पूरे जोश-खरोश के साथ लोकतंत्र का पर्व मना रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते बूथों पर शारीरिक दूरी रखने की खास ताकीद की जा रही है। वोटरों को पहले सैनिटाइज कराया जा रहा है। आज के मतदान से 2 करोड़ 85 लाख वोटर 1463 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला कर रहे हैं।

7:35 AM: मतदान में आई तेजी, बड़ी संख्‍या में पहुंची महिलाएं

मतदान शुरू हुए करीब आधा घंटा हो गया है। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतारें लग गई हैं। अपनी बारी का इंतजार कर रहे वोटर मतदान में शामिल होकर खासे उत्‍साहित हैं। मतदानकर्मी तमाम सुरक्षा एहतियातों के साथ ही वोटरों को उनके मताधिकार के प्रयोग के लिए इवीएम तक ले जा रहे हैं। आज बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं।

7:25 AM: बूथों पर बढ़ी वोटरों की भीड़

समय के साथ ही मतदान केंद्रों पर वोटरों की भारी भीड़ जुटने लगी है। मतदान धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। यहां कुछ मतदान केंद्रों पर लंबी लाइन लगी है। महिलाओं के साथ ही दिव्‍यांग और बुजुर्ग मतदाता भी बढ़-चढ़कर वोट डालने पहुंचे हैं।

7:15 AM: खगड़‍िया में वोट देने पहुंचे चिराग पासवान

लोजपा नेता चिराग पासवान खगड़‍िया में मतदान केंद्र पर वोट देने पहुंचे हैं। उनके साथ प्रिंस पासवान भी मौजूद हैं। चिराग ने यहां कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया और सामान्‍य मतदाता की तरह अपना वोट डाला। इधर मोतिहारी के कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 12,13 पर मतदान ठप है। सुबह 7.15 बजे तक  मतदान शुरू नहीं हो सका था। बछवारा के बूथ संख्‍या 121 पर इवीएम खराब होने की वजह से मतदान शुरू नहीं हो सका है।

7:10 AM: मतदान केंद्रों पर जुटा वोटरों का हुजूम

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार की 94 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। लगभग सभी मतदान केंद्रों पर वोटरों का हुजूम उमड़ पड़ा है। इक्‍का-दुक्‍का मतदान केंद्रों से इवीएम की खराबी की सूचना मिल रही है। जिसे आयोग के अधिकारी बदलने में जुटे हैं। बूथों पर शारीरिक दूरी का पर्याप्‍त इंतजाम किया गया है।

7:00 AM: राज्‍यपाल फागू चौहान और सुशील मोदी ने डाला वोट

बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान ने पटना में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। उन्‍होंने मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्‍या में पहुंचकर मतदाताओं से वोट करने की अपील की है। बिहार के डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी अपना वोट डाला।

6:30 AM: मतदान केंद्रों पर जुटने लगे वोटर

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मॉक पोल के साथ ही मतदान केंद्रों पर वोटरों का हुजूम जुटने लगा है। महिलाएं पूरे उत्‍साह से यहां वोट देने पहुंची हैं। खगड़िया, बेलदौर विधानसभा के मध्य विद्यालय महिनाथनगर मतदान केंद्र 195 क पर वीवीपैट पर उम्‍मीदवारों के नाम और पार्टी सिंबल नहीं होने के चलते यहां वीवीपैट बदला गया है।

6:20 AM: चिराग बोले, लिखित में ले लें, नीतीश नहीं बनेंगे मुख्‍यमंत्री

दूसरे दौर के चुनाव में मतदान से ठीक पहले लोजपा नेता चिराग पासवान ने न्‍यूज एजेंसी एएनआइ से बातचीत तें कहा कि आप मुझसे लिखित में ले सकते हैं कि नीतीश कुमार 10 नवंबर के बाद फिर कभी मुख्‍यमंत्री नहीं बनेंगे। चिराग ने कहा- इसमें भले मेरी कोई भूमिका न हो, लेकिन मैं ‘बिहार पहले, बिहारी पहले’ के नारे के साथ मजबूती से खड़ा हूं। मैं चाहता हूं कि 4 लाख बिहारियों के सुझावों द्वारा तैयार किए गए विजन डॉक्यूमेंट के अनुसार काम किया जाए।

6:10 AM: राघोपुर के मतदान केंद्रों पर मॉक पोल शुरू

वैशाली के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र 103 पर मॉक पोल चल रहा है। राजद नेता तेजस्वी यादव इस सीट से राज्य विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज 17 जिलों की 94 सीटों पर होगा।

6:00 AM: वोटिंग से ठीक पहले तेजस्‍वी ने कहा, हम ही जितेंगे

राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने वोटिंग से ठीक पहले न्‍यूज एजेंसी एएनआइ से बातचीत करते हुए विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की जीत का दावा किया है। पढ़ाई, कमाई, दवाई, सिंचाई और महंगाई को बड़ा चुनावी मुद्दा बताते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार के मतदाताओं ने सरकार बदलने का मन बना लिया है। बदलाव की सुनामी आ गई है। बिहार के लोग बदलाव के लिए वोट डाल रहे हैं।

5:50 AM: बूथों पर मॉक पोल की तैयारी, 7 बजे से शुरू होगा मतदान

विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर में 94 सीटों पर मतदान की तैयारी शुरू हो गई है। मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मी मॉक पोल की तैयारी में जुटे हैं। इसके लिए उम्‍मीदवारों के बूथ एजेंटों को जरूरी जानकारी दी जा रही है। इवीएम को भली-भांति परखकर वोटिंग के लिए व्‍यवस्थित किया जा रहा है।

5:40 AM: मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। तमाम एहतियातों के साथ ही हर बूथ पर वेबकास्टिंग और लाइव रिकॉर्डिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। हॉट सीट के रूप में चर्चित राघोपुर सीट से तेजस्‍वी यादव और हसनपुर सीट से तेज प्रताप यादव चुनाव लड़ रहे हैं। इन पर पूरे देश की नजर टिकी हैं। आज के चुनाव के बाद बिहार की सियासी तस्‍वीर से कुछ हद तक धुंध छंट जाएगा।

5:30 AM: दांव पर दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा

आज के चुनाव में जिन दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है उनमें पटना साहिब से भाजपा के प्रत्‍याशी नंद किशोर यादव, नालंदा में जदयू के श्रवण कुमार, मधुबन से भाजपा के राणा रणधीर, हथुआ से जदयू के रामसेवक सिंह, परसा में जदयू के चंद्रिका राय, हसनपुर में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव, बांकीपुर में भाजपा के नितिन नवीन, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के बेटे लव सिन्‍हा और राघोपुर सीट से लालू के छोटे बेटे राजद नेता तेजस्‍वी यादव शामिल हैं।

5:20 AM: राजद और भाजपा के सामने बड़ी चुनौती

आज जिन 94 सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें भाजपा के 46 उम्‍मीदवार खड़े हैं। बीते चुनाव 2015 में इन 94 सीटों में से 33 राजद के पास, जदयू के पास 30 और भाजपा के पास 20 सीटें थीं। ऐसे में पांच साल पहले के प्रदर्शन को बनाए रखने की बड़ी चुनौती भाजपा, राजद और जदयू के सामने है।

5:10 AM: एनडीए और महागठबंधन के लिए करो या मरो की स्थिति

बिहार चुनाव में अबतक के हालात की बात करें तो यहां कांटे का मुकाबला महागठबंधन और एनडीए के बीच होता दिख रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी से लेकर नीतीश कुमार, तेजस्‍वी यादव, चिराग पासवान, उपेंद्र कुशवाहा समेत तमाम नेता धुआंधार प्रचार कर चुके हैं। राजनीतिक पंडितों की मानें तो इस चुनाव में टक्‍कर आमने-सामने से हो रही है। दोनों गठबंधनों के लिए यह चुनाव करो या मरो की स्थिति सरीखा है। आज की वोटिंग में नीतीश सरकार के 4 मंत्री, लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे और करीब एक दर्जन बाहुबलियों की किस्‍मत का फैसला हो जाएगा।

5:00 AM: 86 सीटों पर शाम 6 बजे तक और 8 सीटों पर शाम 4 बजे तक वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर में अब से कुछ देर बाद वोटिंग शुरू हो रही है। राज्‍य चुनाव आयोग के अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक आज 94 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इनमें 8 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। जबकि 86 सीटों पर वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। जिन विधानसभा सीटों पर शाम 4 बजे तक मतदान होना है, उनमें मीनापुर, पारू, साहेबगंज, कुशेश्‍वरस्‍थान, गौड़ाबौराम, अलौली, बेलदौर और राघोपुर सीट शामिल है।

4:50 AM: आज होगा 1463 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला 

इस चरण में कुल 2 करोड़ 86 लाख मतदाताओं में एक करोड़ 50 लाख पुरुष और एक करोड़ 35 लाख महिला वोटरों के साथ ही 980 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आज वोटर 1316 पुरुष, 146 महिला और एक थर्ड जेंडर उम्‍मीदवार समेत कुल 1463 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला करेंगे।

मतदाता वोटर कार्ड के अलावा 11 विकल्‍पों के जरिये डालें वोट

अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है, तब भी आप वोट जरूर डालें। इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में 11 वैकल्पिक दस्‍तावेजों के जरिये मतदान करने की छूट दी है। इन दस्‍तावेजों को दिखाने के बाद वोट डालने की इजाजत दे दी जाएगी। जिन वैकल्पिक दस्‍तावेजों से वोट डालने की छूट मिली है, उनमें आधार कार्ड, जॉब कार्ड, बैंक-डाकघर का पासबुक, स्‍मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, सरकारी पहचान पत्र, पेंशन दस्‍तावेज आदि शामलि हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार मतदाता को वोटर कार्ड में किसी अशुद्धि के लिए मतदान से वंचित नहीं किया जाएगा। पिता व मतदाता के नाम में गलती के बाद भी वे वोट डाल सकेंगे। आयोग के मुताबिक बिहार में 100 फीसद मतदाताओं को वोटर आइ कार्ड जारी किया गया है। जबकि 99 फीसद लोगों के पास अपना आधार कार्ड है। ऐसे में फोटो मतदाता पर्ची से इस बार मतदान नहीं करने दिया जाएगा।