नहाने धोने में आई बड़ी रुकावट, अब साबुन और डिटर्जेंट का पारा हाई ।

खबरे सुने

नई दिल्ली : अब ज्यादा नहाने और धोने से भी हाथ धो लेने का समय समीप है क्योंकि आपके लिए साबुन और डिटर्जेंट खरीदना महंगा हो गया है. साबुन का इस्तेमाल भी सोच समझ कर करना पड़ेगा, HUL और ITC ने साबुन और डिटर्जेंट की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. व्हील डिटर्जेंट पाउडर, रिन बार और लक्स साबुन की कीमतों को 3.4 फीसदी से 21.7 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. वहीं, ITC ने Fiama साबुन की कीमत में 10 फीसदी, Vivel में 9 फीसदी और Engage डियोड्रेंट में 7.6 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. CNBC TV18 की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है.देश की दो बड़ी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों ने कीमतों को बढ़ाने के पीछे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी को वजह बताया है.HUL ने व्हील डिटर्जेंट के 1 किलोग्राम पैक की कीमत में 3.4 फीसदी का इजाफा किया है. इससे यह 2 रुपये महंगा हो जाएगा.कंपनी ने व्हील पाउडर के 500 ग्राम पैक की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया है. इसका दाम 28 रुपये से बढ़कर अब 30 रुपये पर पहुंच गया है. रिन बार के 250 ग्राम पैक की कीमत को HUL ने 5.8 फीसदी बढ़ा दिया है. FMCG की बड़ी कंपनी ने लक्स साबुन के 100 ग्राम मल्टीपैक की कीमत को 21.7 फीसदी या 25 रुपये बढ़ा दिया है.

दूसरी तरफ, ITC ने Fiama साबुन के 100 ग्राम पैक की कीमतों को 10 फीसदी बढ़ा दिया है. वहीं, कंपनी ने Vivel साबुन के 100 ग्राम पैक के दाम को नौ फीसदी बढ़ाया है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कंपनी ने Engage deodorant की 150ml बोटल की कीमतों में 7.6 फीसदी और Engage perfume की 120 ml बोटल के दाम में 7.1 फीसदी का इजाफा किया है.
ITC के एक प्रवक्ता ने CNBC TV18 को कहा कि इनपुट कॉस्ट की कीमतों में बड़ा इजाफा हुआ है और इंडस्ट्री ने दामों में बढ़ोतरी कर दी है. उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए कंपनी ने चुनिंदा चीजों की कीमतों में बदलाव किया है. प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि वे कीमतों के पूरे दबाव को ग्राहकों को आगे न दें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.