Home राष्ट्रीय Bank strike: आज से दो दिनों की हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी,...

Bank strike: आज से दो दिनों की हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी, United Forum Of Bank Unions ने किया ऐलान

दो बैंकों के निजीकरण(Privatisation) के प्रस्ताव के खिलाफ सोमवार और मंगलवार को देशभर में बैंककर्मी ने हड़ताल का ऐलान किया है। दो दिन बैंक बंद रहने से बैंकिंग कामकाज पर देशभर में  प्रभाव पड़ेगा। हड़ताल के चलते बैंक शाखाओं(branches) में पैसा निकालने और जमा करने, चेक क्लीयरेंस और ऋण मंजूरी जैसी सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) बैनर के तले नौ यूनियन ने हड़ताल(Strike) का आह्वान(announce) किया है। ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने 10 लाख बैंककर्मियों के हड़ताल में शामिल होने का दावा किया है।

आपको मालूम हो कि भारतीय स्टेट बैंक(State Bank of India) और केनरा बैंक(Canara Bank) समेत तमाम सरकारी बैंकों(Government Bank) ने पहले ही अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि सोमवार और मंगलवार को हड़ताल की वजह से उनके कार्यालय और शाखाओं में कामकाज प्रभावित हो सकता है। इसके बावजूद बैंकों ने कहा है कि प्रस्तावित हड़ताल के दिन बैंकों और शाखों में बेहतर तरीके से कामकाज करने के लिए जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष बजट में ऐलान किया था कि सरकार ने इस साल दो सरकारी बैंकों और एक बीमा कंपनी (Insurance Company) के निजीकरण (privatisation) का फैसला किया है। आपको बता दें कि सरकार इससे पहले आईडीबीआई बैंक में अपनी ज्यादातर हिस्सेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को बेच चुकी है। पिछले चार साल में सार्वजनिक क्षेत्र के 14 बैंकों का विलय हो चुका है।

वेंकटचलम का मानना है कि 4, 9 और 10 मार्च को मुख्य श्रम आयुक्त के साथ हुई बातचीत में कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकल पाया । इसलिए 15 और 16 मार्च को लगातार दो दिन हड़ताल का फैसला लिया गया है। वहीं, बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी इसमें हिस्सा लेंगे।

आपको बता दें कि हड़ताल में यूनाइटेड फ्रंट और बैंक यूनियंस (UFBU) में ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन (AIBOC), नेशनल कंफेडरेशन आफ बैंक इम्प्लॉइज (NCBE), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) सहित बैंक इम्प्लॉइज कंफेडरेशन आफ इंडिया (BEFI) शामिल हैं।

हड़ताल के दौरान एटीएम(ATM) सेवा रहेगी बहाल

बैंकों के एटीएम हड़ताल के दौरान संचालित रहेंगे। शनिवार और रविवार को भी अवकाश के कारण बैंक बंद थे। इस कारण सेवाओं पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

बीमाकर्मी भी रहेंगे हड़ताल पर

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र(Public sector) की चारों जनरल इंश्योरेंस कंपनियों( General Insurance Company) की सभी यूनियनों ने भी 17 मार्च को हड़ताल की घोषणा की है। एलआईसी(LIC) की सभी यूनियनें 18 मार्च को काम बंद रखेंगी।