Home उत्तर प्रदेश कोविड के साथ-साथ सर्द हवा से बचें गर्भवती

कोविड के साथ-साथ सर्द हवा से बचें गर्भवती

रिपोर्ट रविता

मुजफ्फरनगर। ठंड धीरे-धीरे अपना असर दिखाने लगी है। शाम से लेकर सुबह तक कोहरे के कारण तापमान में भारी गिरावट आयी है। एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ ठंड से स्वास्थ्य को लेकर हर किसी को विशेष सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। ताकि बीमारी की अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। खासकर गर्भवती को तो और सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, सर्दी के मौसम में गर्भवती को सर्दी-खांसी समेत अन्य मौसमी बीमारी होने की अधिक आशंका रहती है। इससे बचाव के लिए सबसे आसान और बेहतर उपाय है सर्तक और सावधान रहना।

सर्द हवा से बचें और धूप में रहें

जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. अमृता रानी भांभे ने बताया कि गर्भवती को वर्तमान दौर में सर्द हवा से बचना चाहिए और प्रतिदिन धूप में कुछ देर रहने की कोशिश करनी चाहिए। शरीर का तापमान सामान्य बना रहने से गर्भवती के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। साथ ही सर्दी-खांसी समेत अन्य ठंडजनित बीमारी से भी बचाव होगा। गर्भवती को ठंड से बचाव के लिए उपयुक्त गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि शरीर का तापमान सामान्य रहें। साथ ही गर्म व ताजा खाने का ही सेवन करना चाहिए। बासी खाना नुकसान पहुंचा सकता है। स्वास्थ्य के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन भी बहुत जरूरी है।

परेशानी होने पर तुरंत कराएं जांच-

वर्तमान दौर में कोविड-19 के चलते अगर किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर, यहां तक कि सर्दी-खांसी भी होने पर गर्भवती को तुरंत चिकित्सकों से जांच करानी चाहिए। चिकित्सक की सलाह पर ही दवा का सेवन करना चाहिए। अपनी मर्जी से दवा का सेवन परेशानी का कारण बन सकता है।

प्रोटीन युक्त आहार जरूरी-

ठंड के मौसम में गर्भवती को प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना जरूरी है और ठंडी चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए। प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार के सेवन से शरीर को उचित पोषण मिलता है, जिससे न सिर्फ गर्भवती स्वस्थ रहती है, बल्कि सुरक्षित प्रसव को भी बढ़ावा मिलता है।

साफ-सफाई और प्रोटोकॉल का रखें ख्याल-

सुरक्षित प्रसव एवं स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए के साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। खासकर गर्भवती को व्यक्तिगत एवं आसपास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। साफ-सफाई भी एक नहीं, बल्कि कई संक्रामक बीमारी से बचाव करता है। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से दूर रहने के भी सभी प्रयास करना चाहिए। मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। यात्रा के दौरान सैनिटाइजर अपने पास रखें। भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज करें। बाहरी खाना खाने से परहेज करें। मुंह, नाक और आंख को अनावश्यक छूने से बचें। छूने के पूर्व अच्छी तरह हाथों की सफाई करें।